उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

राष्ट्रपति ने कॉलेजियम के 9 नामों पर लगाई मुहर, देश की पहली महिला सीजेआई बनने का रास्ता साफ



 
नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय में तीन महिलाओं समेत नौ नए न्यायाधीशों नियुक्ति संबंधी सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश केंद्र सरकार ने मंजूर कर ली है। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि कॉलेजियम की सिफारिश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी मोहर लगा दी है। इस संबंध में जल्द ही एक औपचारिक अधिसूचना जारी की जाएगी। ऐसे में देश की पहली महिला सीजेआई बनने का रास्ता साफ हो गया है। 
शीर्ष अदालत के नए न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना, न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी, न्यायमूर्ति हीमा कोहली, न्यायमूर्ति सी टी रविकुमार, न्यायमूर्ति एम एम सुंदरेश और वरिष्ठ अधिवक्ता एवं पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल पी एस नरसिम्हा शामिल हैं। न्यायमूर्ति नागरत्ना देश की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) बनने के पूरे आसार हैं।
इनके अलावा न्यायमूर्ति अभय श्रीनिवास ओका, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति जितेंद्र कुमार माहेश्वरी भी उच्चतम न्यायालय में नियुक्त किए गए न्यायाधीशों में शामिल हैं।


भारत