उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

“हमारा मान, हमारा राष्ट्रगान ,बना कीर्तिमान”


 
नयी दिल्ली। आज़ादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर डेढ़ करोड़ देशवासियों ने राष्ट्रगान गाते हुए वीडियो बनाकर वेबसाइट पर अपलोड किया है।
सरकारी सूत्रों ने आज यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि पूरा भारत देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए उत्साह से तैयार हो गया है। डेढ़ करोड़ देशवासियों द्वारा अपना गाया राष्ट्रगान वेबसाइट अपलोड किया जाना एक कीर्तिमान है। यह भारत की एकता, अखंडता और समरसता का उद्घोष है।
विगत 25 जुलाई को प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मन की बात में देशवासियों से एक साथ राष्ट्रगान गाने का आह्वान किया था और देखते ही देखते सबने मिलकर एक असाधारण कीर्तिमान रच डाला।
केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की पहल पर 15 अगस्त तक राष्ट्रगान गाकर वेबसाइट पर अपलोड करने का कार्यक्रम बनाया गया। इसमे देश का सभी हिस्सों से, सभी वर्गों के लोगो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिलाएं, नामी गिरामी कलाकार, जाने माने विद्वान, बड़े से बड़े नेता, आला अफसर, जांबाज सिपाही, मशहूर खिलाड़ियों से लेकर तो किसान, मजदूर, दिव्यांग तक सभी ने बराबरी से इसमे भाग लिया और एक स्वर में राष्ट्रगान गाया। सिर्फ 21 दिन में डेढ़ करोड़ की संख्या पार हो गई।
सूत्रों ने कहा कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और अरुणाचल प्रदेश से लेकर कच्छ तक सभी दिशाओं में राष्ट्रगान गाने के इस कार्यक्रम से सभी मे उत्साह और उमंग का तो संचार हुआ ही है साथ पूरे विश्व को भी भारत की मजबूत एकता का संदेश मिल गया है।


भारत