उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम नतीजे देर रात तक आएंगे


नयी दिल्ली। बिहार में एक करोड़ से अधिक मतों की गिनती हो चुकी है और अंतिम नतीजे मंगलवार देर रात तक आएंगे। चुनाव आयोग ने आज दोपहर पत्रकारों को यह जानकारी दी। उपचुनाव आयुक्त चंद्रभूषण कुमार संदीप जैन और आशीष कुंद्रा ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण इस बार बिहार चुनाव में 63 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए थे क्योंकि हर केंद्र पर एक से 1500 तक मतदाता ही वोट डाल सकते थे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 में 65 हज़ार मतदान केंद्र थे जबकि इस बार एक लाख छह हज़ार मतदान केंद्र बने थे।
उन्होंने यह भी बताया कि मतगणना न्यूनतम 19 राउंड में होती है और अधिकतम 51 राउंड में। वैसे औसतन 35 राउंड में मतों की गिनती होती है। अभी तक एक करोड़ से अधिक मतों की गिनती हो चुकी और देर रात तक सारे नतीजे आ जाएंगे।
श्री जैन और श्री कुंद्रा ने यह भी बताया कि मतगणना 55 स्थानों पर चल रही है। पिछली बार 38 स्थानों पर हुई थी। उन्होंने कहा कि मतगणना को लेकर अभी तक कोई शिकायत या समस्या नहीं आई है। मतों की गिनती सुचारू रूप से हो रही है। कहीं से भी कोई व्यवधान की बात सामने नहीं आयी है। (वार्ता)


भारत