उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

कोरोना की दूसरी लहर भी क़ाबू में, सफल लड़ाई लड़ भारत ने पेश की है मिसाल - शाह



वडोदरा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात में वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेशन (वीवायओ) की ओर से स्थापित नौ ऑक्सीजन प्लांट का ई लोकार्पण करते हुए कहा कि सुदृढ़ आयोजन और धैर्य से सरकार के साथ पूरे देश ने कोरोना संक्रमण के खिलाफ सफल लड़ाई लड़कर दुनिया के समक्ष एक मिसाल पेश की है।
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पिछले एक-डेढ़ साल से समूची दुनिया कोरोना के विरुद्ध संघर्ष कर रही है। इस दौरान प्रकृति ने भारत को दो-दो चक्रवाती तूफ़ानों की विशेष कसौटी पर भी कसा है। इसके बावजूद इस संघर्ष के खिलाफ नेतृत्व शक्ति, सेवा संगठनों और जनसहयोग से प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम सफल हुए हैं।
श्री शाह ने वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेशन की ओर से राज्य में तिलकवाड़ा, सागबारा, दसक्रोई, सोला, कपड़वंज, कालावाड़, पोरबंदर, महेसाणा और भाणवड़ में स्थापित कुल नौ ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल तरीके से लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि ऑर्गेनाइजेशन ने गुजरात में अब तक 29 ऑक्सीजन प्लांट कार्यरत कर कोरोना की इस दूसरी लहर के दौरान जन सेवा का उम्दा कार्य किया है।
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की उपलब्धता हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। ऑक्सीजन की रोजाना की जरूरत एक हजार टन से बढ़कर 10 हजार टन हो गई थी। इस चुनौती को स्वीकार करते हुए राज्यों ने भी सहयोग किया। केंद्र सरकार ने क्रायोजेनिक टैंकर लगाकर ट्रेन के जरिए देश के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की और उसकी कमी नहीं होने दी।
श्री शाह ने कहा कि अब हमारे सामूहिक प्रयासों, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और फ्रंटलाइन वॉरियर्स सभी के अविरत योगदान से कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पा लिया गया है और ऑक्सीजन की मांग अब दैनिक 3500 मीट्रिक टन पर आ गई है।
इस मौके पर उन्होंने गुजरात में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल के नेतृत्व में कोरोना संक्रमण की रोकथाम में मिली सफलता की भी सराहना की। उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान में भी ज्यादा से ज्यादा लोगों शीघ्र ही शामिल कर सुरक्षा प्रदान करने की प्रधानमंत्री की मंशा का उल्लेख किया। इस मामले में भी गुजरात के आगे होने का जिक्र करते हुए उन्होंने इसकी प्रशंसा की।


भारत