उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

न्यायाधीश अरूण मिश्रा ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष का पदभार संभाला



 
नयी दिल्ली।  उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश अरुण कुमार मिश्रा ने बुधवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। वह पिछले वर्ष ही सेवानिवृत हुए थे। आयोग के अध्यक्ष का पद काफी पहले से खाली था और इससे पहले इस पद पर न्यायाधीश एच एल दत्तू आसीन थे।
न्यायाधीश मिश्रा ने एक वकील के तौर पर 1978 में पंजीकरण कराया था और वह 1998-99 में बार कौंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष चुने जाने वाले सबसे युवा वकील थे।
न्यायाधीश मिश्रा का कार्यकाल काफी विवादों से भरा रहा है और इनमें न्यायाधीश लोया मामला तथा प्रशांत भूषण अवमानना मामला शामिल है।
आयोग के 27 वर्ष के कार्यकाल में यह पहला मामला है जब सरकार ने इसके अध्यक्ष पद पर उच्चतम न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश की जगह किसी अन्य न्यायाधीश की औपचारिक तौर पर नियुक्ति की है।


भारत