उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

अंबेडकर के समान अवसर और अधिकारों के सपने को पूरा कर रही है सरकार: मोदी



नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार समाज के सभी वर्गों को समान अवसर तथा समान अधिकार प्रदान करने के बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर के सपने को पूरा करने का काम कर रही है।
श्री मोदी ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ के 95 वें वार्षिक सम्मेलन और कुलपतियों की राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने इस अवसर पर डॉ. अंबेडकर के बारे में श्री किशोर मकवाना द्वारा लिखित चार पुस्तकों का विमोचन भी किया। साथ ही बाबा साहेब अंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय में ‘बाबा साहेब समरसता चेयर’ की स्थापना की घोषणा भी की गयी ।
प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों ने जिस समरस-समावेशी भारत का सपना देखा था उन सपनों को पूरा करने की शुरुआत बाबा साहेब ने देश को संविधान देकर की थी और उसी संविधान पर चलकर देश एक नया भविष्य गढ़ रहा है, सफलता के नए आयाम हासिल कर रहा है।
उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर के कदमों पर चलते हुए देश तेजी से गरीब, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, सभी के जीवन में बदलाव ला रहा है। बाबा साहेब ने समान अवसरों की बात की थी, समान अधिकारों की बात की थी उसके लिए सरकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं। बाबा साहेब के जीवन संदेश को जन जन तक पहुंचाने के लिए भी देश काम कर रहा है। बाबा साहेब से जुड़े स्थानों को पंच तीर्थ के रूप में विकसित किया जा रहा है। (वार्ता)


भारत