आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण >>>>>>>> स्मृति ईरानी राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा - उन्होंने वायनाड में आतंकी संगठन पीएफआई का समर्थन लिया' >>>>>>>> इलेक्टोरल बॉन्ड के नाम पर घोटाला हुआ है -संजय सिंह >>>>>>>> मोदी देश के गरीब के साथ चट्टान की तरह खड़ा है : पीएम
Dainik Vishwamitra

शनिवार २७ अप्रैल २०२४

पाकिस्तान में आज आम चुनाव, 12.85 करोड़ मतदाता चुनेंगे नई सरकार




 इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आज आम चुनाव हो रहा है। ढेरों समस्याओं से जूझ रहे पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं के बीच आज नई सरकार बनाने के लिए करीब 12.85 करोड़ लोग मतदान करेंगे। सुरक्षा के लिे देशभर में करीब साढ़े छह लाख सुरक्षाकर्मियों को उतारा गया है।
सूत्रों के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को शक्तिशाली सेना का समर्थन प्राप्त है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के जेल में होने के कारण, शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की उम्मीद है।  एसे में,  पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) और बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच मुकाबला है।
हालांकि, पूर्व पीएम नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन सेना की आखों का तारा बनी हुई है। इसलिए विश्लेषक उसे आगे मान रहे हैं। वहीं, जनता में अधिक लोकप्रिय पीटीआई का चुनाव चिह्न जब्त होने से उसे निर्दलीय लड़ना पड़ रहा है। इसी तरह चार प्रांतीय असेंबली के लिए 12,695 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

 


विश्व