उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

नाटो सर्बिया के साथ संबंधों के विस्तार के लिए तैयार


मास्को, 21 नवंबर उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) देश की तटस्थ स्थिति को कम किए बिना सर्बिया के साथ अपने संबंधों का विस्तार करने के लिए तैयार है। नाटो के प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
श्री स्टोलटेनबर्ग ने सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमने एक साथ अभ्यास किया है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह सर्बिया की तटस्थता को कमजोर करता है। सर्बिया ने स्पष्ट किया है कि वह सैन्य गुटों के बाहर एक तटस्थ देश के रूप में रहेगा, लेकिन सर्बिया नाटो के साथ करीबी संबंध बनाए रखेगा और मिलकर काम करेगा, इससे नाटो और सर्बिया दोनों को फायदा होगा।”
नाटो प्रमुख ने कहा, “सर्बिया नाटो का एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय सक्रिय और लंबे समय से भागीदार है। हमारे सहयोग का एक ज्वलंत उदाहरण पिछले 10 वर्षों में नाटो के शांति कार्यक्रम के लिए विज्ञान हेतु किया गया संयुक्त कार्य है और हम विभिन्न क्षेत्रों में जिस तरह से एक साथ मिलकर काम करते हैं अपने आप में अलग है। शांति कार्यक्रम के लिए विज्ञान के तहत हम ऊर्जा, पर्यावरण सुरक्षा, उन्नत प्रौद्योगिकियों और साइबर रक्षा पर काम करते हैं।”
उन्होंने कहा कि सर्बिया ने जून में संयुक्त बहुराष्ट्रीय नाटो सैन्य अभ्यास प्लैटिनम वुल्फ 23 की मेजबानी की थी। इस अभ्यास में सर्बिया, अमेरिका, बोस्निया एवं हर्जेगोविना, ब्रिटेन, यूनान, इटली, हंगरी, रोमानिया और उत्तरी मैसेडोनिया से लगभग 600 सैनिक को सामरिक युद्धाभ्यास और पारस्परिकता के लिए प्रशिक्षित किया गया था।


विश्व