उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

उत्तर कोरिया जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण कर सकता हैःजापान


प्योंगयांग, 21 नवंबर जापान ने कहा गया कि उत्तर कोरिया तीसरे जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण कर सकता है और यह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन होगा।
जापान ने कहा कि उत्तर कोरिया ने उसके मीडिया को मंगलवार को उपग्रह के लॉन्च के लिए नौ दिन के विंडो के बारे में सूचित किया।
जापान दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर उत्तर कोरिया से प्रक्षेपण की प्रक्रिया को आगे न बढ़ाने का ‘यथाशीघ्र आग्रह’ करेगा। उसने कहा कि अगर उत्तर कोरिया इस तरह के उपग्रह का प्रक्षेपण करता है तो यह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन होगा। उत्तर कोरिया इस साल अंतरिक्ष में जासूसी उपग्रह भेजने में दो बार विफल रहा है।
जापानी तट रक्षक ने कहा कि उत्तर कोरिया अधिसूचना में तीन समुद्री क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है, जहां उपग्रह ले जाने वाले रॉकेट का मलबा गिरेगा। तीन क्षेत्रों में से दो कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिम में हैं और दूसरा फिलीपींस के लूजोन द्वीप के पूर्व में है।
दक्षिण कोरियाई ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के संचालन के मुख्य निदेशक कांग हो-पिल ने चेतावनी दी कि प्रक्षेपण आगे बढ़ने पर ‘आवश्यक उपाय’ किया जायेगा।


विश्व