उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

कनाडा विएना संधि का सम्मान करे : भारत


नयी दिल्ली 16 नवंबर भारत ने कनाडा में वेंकूवर में 12 नवंबर को भारतीय वाणिज्य दूतावास के काॅन्सुलर शिविर पर हमलों को लेकर चिंता जताते हुए कनाडा सरकार को विएना संधि के सम्मान सुनिश्चित करने की नसीहत दी है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आज यहां नियमित ब्रीफिंग में कनाडा की घटनाओं के बारे में सवालों के जवाब में कहा, “कनाडा में हमारा उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास नियमित रूप से कांसुलर शिविरों का आयोजन करते हैं। ऐसा ही एक शिविर पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए 12 नवंबर को वैंकूवर के पास आयोजित किया गया था। कुछ कट्टरपंथी तत्वों के परेशानी पैदा करने के प्रयासों के बावजूद यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था। सौभाग्य से हमारे महावाणिज्य दूत उस वक्त उस स्थल पर मौजूद नहीं थे। हम राष्ट्रों को राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन का सम्मान करने की आवश्यकता दोहराते हैं ताकि हमारे राजनयिक अपने राजनयिक दायित्वों का सुचारु रूप से निर्वहन कर सकें।”

श्री बागची ने कहा, “जहां तक ​​उन घटनाओं का सवाल है जो दिवाली में ब्रैम्पटन या मिसिसॉगा के पास हुईं थीं। मुझे लगता है कि यह दोनों समूहों के बीच अशांति की प्रकृति में था। ईमानदारी से कहूं तो, मुझे नहीं लगता कि हमारे वाणिज्य दूतावास को कोई शिकायत मिली है। मैंने कुछ सोशल मीडिया रिपोर्टें देखीं। हम यह भी समझते हैं कि वहां के अधिकारी उस घटना की जांच कर रहे हैं, इसलिए इसमें कहने के लिए और कुछ नहीं है।”


विश्व