उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

हमास का प्रत्येक सदस्य ‘मरा हुआ व्यक्ति’ है: नेतन्याहू


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास का प्रत्येक सदस्य ‘एक मरा हुआ व्यक्ति’ है।

श्री नेतन्याहू ने ये बातें आपातकालीन सरकार की पहली बैठक के दौरान कही। इस बीच विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज़ ने कहा कि यह "युद्ध का समय" है। उधर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्होंने (श्री बाइडेन) श्री नेतन्याहू से बात की है और स्पष्ट कर दिया है कि इज़रायल को "युद्ध के नियमों के अनुसार काम करना चाहिए।"

उल्लेखनीय है कि हमास द्वारा किए गए हमलों में इज़रायल में मरने वालों की संख्या 1,200 तक पहुंच गई है। गाजा पर इजरायली हवाई हमलों में 1,100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

श्री बाइडेन ने कहा कि वह इजरायली लोगों के गुस्से और हताशा को समझते हैं, लेकिन उन्होंने इजरायल से जिनेवा सम्मेलनों के सिद्धांतों का पालन करने का आग्रह किया है। उन्होंने हमास के हमले का स्वागत करने वाले ईरान को भी "सावधान रहने" की चेतावनी दी है।

इससे पहले बुधवार को श्री नेतन्याहू और श्री गैंट्ज़ कड़वी राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता को दूर करने पर सहमत हो गए। श्री गैंट्ज़ ने इज़रायली नागरिकों से कहा,“ नवगठित सरकार "एकजुट" है और हम "हमास नामक चीज़ को पृथ्वी से मिटा देने" के लिए तैयार हैं।”

श्री नेतन्याहू और मध्यमार्गी नेशनल यूनिटी पार्टी के नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री गैंट्ज़ के साथ नयी अस्थायी कैबिनेट में रक्षा मंत्री योव गैलेंट भी शामिल होंगे। वहीं इजरायल के मुख्य विपक्षी नेता येयर लैपिड गठबंधन में शामिल नहीं हुए हैं। श्री नेतन्याहू और श्री गैंट्ज़ ने . हालाँकि एक संयुक्त बयान में कहा कि युद्ध कैबिनेट में उनके (श्री गैलेंट) लिए एक सीट आरक्षित की जाएगी।

एक बयान में कहा गया, "युद्ध की अवधि के दौरान ऐसे किसी भी विधेयक या सरकारी निर्णय को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा,जो युद्ध के संचालन से संबंधित न हो। सभी वरिष्ठ नियुक्तियां युद्ध अवधि के दौरान स्वचालित रूप से बढ़ा दी जाएंगी।"

आपातकालीन सरकार सैन्य कार्रवाई को व्यापक राष्ट्रीय सहमति देगी। यह युद्ध मंत्रिमंडल में दो ऐसे लोगों को भी शामिल किया गया है, जो सैन्य रणनीति में विशेषज्ञ हैं। श्री गैंट्ज़ और गाडी ईसेनकोट ( जो पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुए हैं) दोनों पूर्व इजरायली सैन्य प्रमुख हैं।

नयी कैबिनेट की घोषणा गाजा पट्टी से हमास आतंकवादियों के बर्बर हमलों के मद्देनजर की गई है।


विश्व