उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

चांसलर ओलाफ शोल्ज से मिले पीएम मोदी, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर



 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के विदेश दौरे पर हैं. 2 मई से 4 मई के बीच पीएम मोदी को जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जाएंगे. तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी ने भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की और बातचीत कर उत्साह बढ़ाया. पीएम मोदी जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज से मुलाकात करने के लिए चांसलरी पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जर्मन सेना की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम मोदी और जर्मन चांसलर के बीच बैठक हुई. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा की. दोनों देशों के नेताओं के बीच हुई इस बैठक में आपसी सहयोग बढ़ाने पर भी बातचीत हुई. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्लिन में भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की. इसके बाद पीएम मोदी छठे भारत-जर्मनी अंतर सरकारी विचार विमर्श IGC की सह अध्यक्षता करेंगे. यह एक विशिष्ट कार्यक्रम है जिसे भारत केवल जर्मनी के साथ करता है. आईजीसी की शुरुआत 2011 में हुई थी. यह एक विशिष्ट द्विवार्षिक तंत्र है जो दोनों देशों की सरकारों को व्यापक द्विपक्षीय मुद्दों पर समन्वय की मंजूरी देता है. इस कार्यक्रम में दोनों देशों के कई मंत्री भी हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी बैठक में हिस्सा लेंगे.

रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने एक बयान में कहा था कि बर्लिन की उनकी यात्रा चांसलर शॉल्ज से बातचीत का अवसर देगी, जिनसे उन्होंने पिछले वर्ष जी20 में मुलाकात की थी, तब वह वाइस चांसलर और वित्त मंत्री थे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वर्ष 2021में भारत और जर्मनी ने राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया और देशों देश 2000 से सामरिक साझेदार हैं. पीएम मोदी का आज कारोबारियों और भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है.


विश्व