उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट का आगाज, उद्योगपतियों ने किया निवेश का ऐलान



 

कोलकाता। बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस 2022) का आज शानदार आगाज हो गया। इस दो दिवसीय सम्मेलन में पहले दिन दिग्गज उद्योगपतियों का जमावड़ा हुआ। कार्यक्रम में राज्यपाल जगदीप धनखड़ से लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में निवेश का आह्वान किया। कोरोना महामारी के बाद पहली बार कहीं इतने बड़े स्तर पर बिजनेस समिट का आयोजन किया गया है। अदानी समूह के प्रमुख गौतम अदानी, आईटीसी प्रमुख संजीव पुरी, टाटा स्टील के टीवी नरेंद्रन, आरपीजी समूह के संजीव गोयनका, बंधन बैंक के चंद्रशेखर घोष, बजाज ऑटो के संजीव बजाज, किर्लोस्कर समूह के विक्रम किर्लोस्कर और अपोलो अस्पताल के सुनीता रेड्डी उपस्थित रहे। इस समिट में 42 देश भाग ले रहे हैं।  

इसमें, अदानी समूह के चेयरमैन गौतम अदानी ने राज्य में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने का ऐलान किया। इससे 25 हजार लोगों का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। विश्वस्तरीय ग्रीन एनर्जी विकसित की जाएगी  गौतम अदानी ने कहा कि बंगाल सब समय आकर्षित किया है। नदी और समुद्र के प्रति उनका प्यार है। अरब सागर से हमने अपनी यात्रा शुरू की थी। गोपाल कृष्ण गोखले ने कहा था कि बंगाल जो सोचता है। देश बाद में सोचता है। यह बहुत से मनीषियों की भूमि है। वह बंगाल की लोगों की आशा के अनुरूप निवेश करेंगे।

इसके साथ ही, जिंदल समूह के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने पश्चिम बंगाल में 900 मेगावाट की पनबिजली परियोजना विकसित करने का वादा किया। जेएसडब्ल्यू समूह पश्चिम बंगाल में 900 मेगावाट की पंपेड स्टोरेज पनबिजली परियोजना विकसित करेगा, इसके अध्यक्ष सज्जन जिंदल ने बुधवार को घोषणा की। बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए जिंदल ने कहा कि इसे नामांकन के आधार पर विकसित किया जाएगा। जिंदल ने 2019 में पश्चिम बंगाल में पंपेड स्टोरेज एनर्जी प्रोजेक्ट लगाने में दिलचस्पी दिखाई थी। पश्चिम बंगाल सरकार ने पुरुलिया में बंधुनाला परियोजना में तीसरा पंप भंडारण बिजली संयंत्र विकसित करने का निर्णय लिया है।

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को ‘लक्ष्मी भंडार’ नामक परिवारों की महिला मुखियाओं के लिए राज्य के बुनियादी आय सहायता कार्यक्रम के विस्तारित संस्करण का शुभारंभ किया, जो अब से 5 लाख और परिवारों को कवर करेगा। यह कार्यक्रम अब 1.55 करोड़ परिवारों को कवर करेगा।

 

  


स्थानीय