उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

बंगाल में शत्रुघ्न और बाबुल की बड़ी जीत, ममता का फिर चला जादू




कोल्काता। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस(टीएमसी) ने चुनावी बादशाहत को बरकरार रखते हुए उप चुनावों में दोनों ही सीटों पर विपक्षी पार्टियों को परास्त किया है।
राज्य में आसनसोल लोकसभा सीट पर हुए उप चुनाव में टीएमसी के उम्मीदवार ‘बिहारी बाबू’ यानी शत्रुध्न सिन्हा ने जीत दर्ज की, जबकि बालीगंज विधानसभा सीट पर पार्टी प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो विजयी हुए हैं।
शनिवार को आए नतीजों में तृणमूल ने बर्धमान जिला के आसनसोल लोकसभा सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से छीन ली। भाजपा ने यहां पर 2014 तथा 2019 में विजयी जीत हासिल की थी।
श्री सिन्हा ने आसनसोल लोकसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की अग्निमित्रा पॉल को दो लाख से ज्यादा मतों से पराजित किया।
गायक से राजनीतिज्ञ बने श्री सुप्रियो ने बालीगंज विधानसभा सीट पर वाम मोर्चा उम्मीदवार सायरा शाह हलीम को 20,038 मतों से पराजित किया।
श्री सुप्रियो ने 50722 मत हासिल किए, श्रीमती हलीम को 50722 वोट मिले, जबकि तीसरे नंबर पर रही भाजपा की केया घोष को 12967 लोगों ने मत दिया। यहां पर कांग्रेस के कमरुज्जमां चौथे नंबर पर रहे। वर्ष 2021 की तुलना में हालांकि सत्तारूढ़ पार्टी के मिले मतों में गिरावट आई है। उस समय तृणमूल उम्मीदवार सुब्रत मुखर्जी को 1,06,585 मिले थे।
बालीगंज विधानसभा सीट पर इस बार मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को मिले मतों में वृद्धि हुयी है। विशेषज्ञों का मानना है कि पिछली बार की तुलना में इस बार अल्पसंख्या वर्ग के मतदाताओं ने वाम मोर्चा के उम्मीदवार को अधिक संख्या में मत दिया है।
राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आसनसोल तथा बालीगंज के मतदाताओं को तृणमूल उम्मीवार तथा मां माटी और मानुष का समर्थन करने के धन्यावाद किया।


स्थानीय

  • राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध'

    कोलकाता। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके साथ ही वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य पर भी 'प्रतिबंध' लगाया गया है। गुरुवार रात राजभवन ने एक बयान जारी कर कहा कि पुलिस को राजभवन परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्री चंद्रिमा को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

  • टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया

    कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने कुणाल घोष को पार्टी के प्रदेश महासचिव पद से हटा दिया। इस संबंध में तृणमूल ने लिखा है कि हाल ही में कुणाल घोष कई ऐसी बातें कह रहे हैं जो पार्टी के विचारों के अनुरूप नहीं हैं।

  • बड़ाबाजार में आग लगने से अफरातफरी

    कोलकाता। बड़ाबाजार स्थित एक प्लास्टिक गोदाम में सोमवार तड़के आग लग गयी। सबसे पहले दमकल की सात गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. आग तेजी से फैलने के कारण बाद में आठ और इंजन आग में शामिल हो गए। गोदाम में ज्वलनशील पदार्थ और प्लास्टिक सामग्री होने के कारण आग तेजी से फैल गई।