उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

बाइडेन ने की तूफान के कारण केंटकी में आपातकाल की घोषणा: व्हाइट हाउस




वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने केंटकी में प्रचंड तूफान के कारण कई लोगों की जान जाने के बाद आपातकालीन स्थिति की घोषणा की है।
व्हाइट हाउस ने शनिवार को कहा, “आज राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडेन जूनियर ने घोषणा की कि केंटकी में आपात स्थिति बनी हुई है और 10 दिसंबर से शुरू प्रचंड तूफान, तेज हवाओं, बाढ़ एवं बवंडर से उत्पन्न आपातकालीन स्थितियों के कारण बचाव प्रयासों को जारी रखने के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया है।”
व्हाइट हाउस के ब्योरे के अनुसार बवंडर से प्रभावितों के लिए प्रत्यक्ष संघीय सहायता सहित आपातकालीन सुरक्षात्मक उपाय 75 प्रतिशत संघीय वित्त पोषण पर प्रदान किए जाएंगे और यह ब्रेकेनरिज, बुलिट, कैल्डवेल, फुल्टन, ग्रेव्स, ग्रेसन, हिकमैन, हॉपकिंस, ल्यों, मीडे, मुह्लेनबर्ग, ओहियो, शेल्बी, स्पेंसर, और वारेन काउंटियों पर लागू होंगे।
केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने शनिवार तड़के आपातकाल की स्थिति की घोषणा की और राज्य में तूफान के प्रकोप के कारण राष्ट्रपति बाइडेन से संघीय सहायता की मांग की।
श्री बेशियर ने कल संवाददाताओं को बताया कि तूफान के कारण 70 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है। इससे मेफ़ील्ड शहर विशेष रूप से सबसे अधिक प्रभावित है। इस बवंडर के कारण एक मोमबत्ती निर्माण कारखाने के अंदर 100 से अधिक लोग फंस गए थे।


विश्व