उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

बाबरी विध्वंस की बरसी पर नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट




बलरामपुर।  बाबरी विध्वंस की 30वीं बरसी पर आतंकी गतिविधियों और गड़बडी की आशंका के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश में देवी पाटन मंडल से सटी 243 किमी खुली भारत नेपाल सीमा पर सीमा सुरक्षा एजेंसियों ने हाई अलर्ट कर चौकसी बढ़ा दी है।
सशस्त्र सीमा बल के सूत्रों के अनुसार छह दिसंबर को बाबरी विध्वंस की बरसी पर नेपाल में अपना नेटवर्क फैलाये पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) और अन्य राष्ट्र विरोधी तत्व देश का माहौल बिगाडने की साजिश कर सकते हैं जिसे नेस्तनाबूद करने के लिये सीमा पर तैनात जवानों को अलर्ट जारी कर चौकसी ,गश्त और काम्बिंग बढ़ा दी गयी है।
उन्होने बताया कि सीमावर्ती जिलों में फैले जंगलों ,दुर्गम मार्गों ,पगडंडियों ,सड़क व अन्य गैर परम्परागत रास्तों पर खुफिया सीसीटीवी कैमरों के साथ अन्य संसाधनों से उस पार से इस पार हर आने जाने वाले महिलाओं और पुरुषों की सघन तलाशी जवान ले रहे है। इसके अलावा बार्डर एरिया की गोण्डा -रुपैडिहा ,गोण्डा -मैलानी और गोण्डा -बढ़नी बार्डर रेलप्रखंडों पर गुजर रही सभी ट्रेनो पर एसएसबी,नागरिक पुलिस,राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के जवान सभी यात्रियों से पूछताछ कर उनके सामानो की गहन पड़ताल कर रहे है।
संदिग्ध पर्दानशीं महिलाओं की पड़ताल के लिये महिला विंग्स की विशेष टुकडियां लगायी गयी है। उन्होने बताया कि सीमा से 15 किलोमीटर की परिधि में संचालित सभी धर्मशालाओं ,होटलों ,मदरसो और शरणलयो में बाहरी व्यक्तियों के बारे में गहराई से जानकारी हासिल की जा रही है।
मंडल के सभी चार जिलों गोंडा ,बलरामपुर ,बहराइच और श्रावस्ती में 6 दिसम्बर को हिंदू संगठनो द्वारा शौर्य दिवस और मुस्लिम संगठनो द्वारा यौमे स्याह मनाने को लेकर अमन चैन और सांप्रदायिक सौहार्द बनाये रखने के लिये पुलिस और प्रशासन ने अतिसंवेदनशील और संवेदनशील जिलों में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये है।


विश्व