उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

सभी देश काबुल हमले के जिम्मेदार संगठनों को जवाबदेह ठहराएं: सुरक्षा परिषद



संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सभी देशों से काबुल हवाई अड्डा आत्मघाती बम विस्फोटों के हमलावरों, आयोजकों और प्रायोजकों को जवाबदेह ठहराने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने का आग्रह किया।
सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा “सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने आतंकवाद के इन निंदनीय कृत्यों के अपराधियों, आयोजकों, वित्तीय सहायता करने वालोें और प्रायोजकों को जवाबदेह ठहराने और उन्हें न्याय के कठघरे तक ले जाने की आवश्यकता पर जोर दिया है। इसके अलावा सुरक्षा परिषद ने सभी देशों से अंतरराष्ट्रीय कानून और परिषद के प्रासंगिक प्रस्तावों के तहत अपने दायित्वों के अनुसार कार्य करने का भी आग्रह किया है।
बयान में इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने का आग्रह करते हुए कहा गया है कि सुरक्षा परिषद सभी देशों से आतंकवाद के कारण अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए उत्पन्न खतरों का मुकाबला करने का आह्वान करती है, जिसमें अफगानिस्तान से उत्पन्न होने वाले ऐसे खतरे भी शामिल हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसकी सीमा का उपयोग किसी अन्य देश पर हमला करने के लिए नहीं किया जाता है।
गौरतलब है कि गुरुवार को काबुल हवाई अड्डे और उसके बाहरी इलाके को निशाना बनाकर कई आत्मघाती विस्फोट किए गए और इस्लामिक स्टेट-खोरसान आतंकी समूह ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है।
अफगानिस्तान स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इन हमलों में कम से कम 110 लोग मारे गए और 1,300 लोग घायल हुए। रक्षा विभाग के अनुसार, इन हमले में कम से कम 13 अमेरिकी सैनिक भी मारे गए हैं।


विश्व