उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

मुक्केबाज लवलीना को कांस्य, भारत का तीसरा पदक


 

टोक्यो। भारतीय मुक्केबाजी लवलीना बोरगोहेन का यहां बुधवार को टॉप सीड और विश्व नंबर एक मुक्केबाज तुर्की की बुसनेज सुरमेनेली से हारने के बाद महिला वेल्टरवेट (64-69 किग्रा) के फाइनल में जाने का सपना टूट गया। तीसरे नंबर पर रहने से उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।

मुकाबले में बुसनेज ने शुरुआत से ही लवलीना पर दबाव बनाया, लवलीना ने हालांकि कुछ पंच लगाए, लेकिन बुसनेज तीनों राउंड में उन पर हावी रहीं और सर्वसम्मत फैसले से लवलीना को 5-0 से हरा दिया। बुसनेज अब शनिवार को स्वर्ण पदक मैच में चीन की गु होंग से भिड़ेंगी।

उल्लेखनीय है कि लवलीना टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए पदक जीतने वाली तीसरी महिला एथलीट बनी हैं। उनसे पहले मीराबाई चानू ने भारोत्तोलन में रजत और पीवी सिंधू ने बैडमिंटन में कांस्य पदक जीता है।

23 वर्षीय लवलीना ने राउंड 16 में जर्मनी की नादिन एपेटज को और क्वार्टरफाइनल में चीनी ताइपे की चेन नियन चिन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही अपने लिए कांस्य पदक सुनिश्चित कर लिया था। ओलम्पिक मुक्केबाजी में सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों मुक्केबाजों को कांस्य पदक मिलता है।

इस कांस्य पदक के साथ लवलीना ओलम्पिक मुक्केबाजी में विजेंदर सिंह (2008 बीजिंग में कांस्य ) और एमसी मैरीकॉम (2012 लंदन में कांस्य पदक) के बाद ओलम्पिक पदक जीतने वाली तीसरी भारतीय मुक्केबाज बन गयी हैं। उनके इस पदक के साथ भारत की इन ओलंपिक्स में पदक संख्या तीन पहुंच गयी है। भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने 24 जुलाई को खेलों के पहले दिन रजत पदक और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने एक अगस्त को महिला एकल में कांस्य पदक जीता था।

बोर्गोहैन और सुरमेनेली दोनों का पहली बार मुकाबला हुआ। सुरमेनेली ने यह सुनिश्चित किया कि भारतीय मुक्केबाज अपनी लम्बाई का फायदा नहीं उठा पाए। लवलीना पहला राउंड 0-5 से हार गयीं क्योंकि सभी छहों ने सर्वसम्मति से तुर्की मुक्केबाज के पक्ष में अपना फैसला दिया।

भारतीय मुक्केबाज ने दूसरे राउंड में वापसी करने की कोशिश की लेकिन सुरमेनेली ने लवलीना के खुले गार्ड्स का पूरा फायदा उठाते हुए भारतीय मुक्केबाज पर कुछ दमदार प्रहार किये और इस राउंड में भी अपना प्रभुत्व बनाये रखा। अपने साहसिक प्रयास के बावजूद लवलीना को तीसरे और अंतिम राउंड में भी सुरमेनेली के अनवरत प्रहारों का सामना करना पड़ा।

लवलीना की हार के साथ भारत का टोक्यो ओलम्पिक मुक्केबाजी में अभियान एक कांस्य पदक के साथ समाप्त हो गया।


  • खुशखबरी! कोरोना अब महामारी नहीं! विश्व स्वास्थ्य संगठन का ऐलान

    जेनेवा। आखिरकार तीन साल तक दुनिया को परेशान करने वाला अब खत्म होने की कगार पर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) ने इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी के दायरे से हटा दिया है। संगठन ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि कोविड अब पब्लिक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं रह गया है।

  • कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, देश में 1,399 संक्रमितों की मौत

    नयी दिल्ली। कोरोना महामारी ने एकबार फिर रफ्तार पकड़ ली है। देश भर में कोरोना संक्रमण के घटते-बढ़ते मामलों के बीच मृतकाें की संख्या में 1,399 की अप्रत्याशित वृद्धि हुई है, जिसके साथ ही देश में इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 523622 हो गयी है।

  • बंगाल : कोरोना पाबंदी में छूट, बुधवार से खुलेंगे प्राथमिक स्कूल

    कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना पाबंदियों में छूट का ऐलान किया है। अब प्राइमरी स्कूलों को बुधवार से खोला जाएगा। नाइट कर्फ्यू की अवधि रात 12 बजे तक सुबह पांच बजे तक की गई है। राज्य सरकार के आदेश के अनुसार प्राथमिक शिक्षा विभाग इस बाबत नया निर्देश जारी करेगा और उस निर्देश के अनुसार पश्चिम बंगाल के प्राइमरी स्कूल खोले जाएंगे।