उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

बंगाल चुनाव : चौथे चरण में 80.09 फीसदी मतदान, हिंसा में पांच की मौत



 
कोलकाता/कूचबिहार। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 44 सीटों पर हुए मतदान में शनिवार को 80.09 फीसदी मतदान हुआ। इस दौरान चुनावी हिंसा में कम से कम पांच लोगों की माैत हो गयी। बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार के शीतलकुची में कुछ लोगों की ओर से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) पर हमले के बाद सीआईएसएफ के जवानों की ओर से कथित रूप से की गयी फायरिंग में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी।
इससे पहले कूचबिहार के शीतलकुची के पागलपीर में पहली बार मतदान करने के लिए लाइन में खड़े एक युवक की हथियारों से लैस एक समूह ने गोली मार कर हत्या कर दी है। युवक की पहचान आनंद बर्मन के रूप में हुई है।
चुनाव आयोग ने गोलीबारी की घटना को लेकर विशेष पर्यवेक्षक और मुख्य चुनाव अधिकारी से आज शाम पांच बजे तक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने विशेष पर्यवेक्षक की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर शीतलकुची के मतदान केंद्र संख्या 125 पर मतदान स्थगित कर दिया है।
सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग ने राज्य में बाकी बचे चार चरणों के मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल 71 अतिरिक्त कंपनियां भेजने का केंद्रीय गृह मंत्रालय को निर्देश दिया है।
तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से शीतलकुची फायरिंग के लिए इस्तीफा देने की मांग की है। तृणमूल ने दावा किया है कि कूचबिहार में मारे गये चार लोग पार्टी के कार्यकर्ता थे। उन्होंने कूचबिहार की घटना को पूर्व नियोजित करार दिया तथा कहा, "हम शीतलकुची में केंद्रीय बलों द्वारा की गयी गोलीबारी की घटना की अपराध जांच विभाग से जांच कराने का आदेश देंगे।"
इस बीच, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने शीतलकुची के जोरपटकी में मतदान केंद्र संख्या 126 के बाहर फायरिंग में चार नागरिकों के मारे जाने संबंधी मीडिया रिपोर्टाें को लेकर स्पष्ट किया है कि उक्त मतदान केंद्र पर न तो उन्हें तैनात किया गया था और न ही वह किसी प्रकार से इस घटना में शामिल थे।
भारतीय जनता पार्टी के कसबा से उम्मीदवार इंद्रनील खान को मतदान केंद्र में घुसने पर कथित रूप से रोकने का प्रयास किया गया। उन्होंने दावा किया कि भाजपा समर्थकों के घरों में तोड़फोड़ की गयी तथा पार्टी के लोगों को धमकाया गया। श्री खान की शिकायत पर तृणमूल के एक कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया है।
इसके अलावा उत्तर हावड़ा क्षेत्र के गोलाबारी क्षेत्र में बम विस्फोट की घटना भी सामने आयी है। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। (वार्ता)


स्थानीय

  • राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध'

    कोलकाता। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके साथ ही वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य पर भी 'प्रतिबंध' लगाया गया है। गुरुवार रात राजभवन ने एक बयान जारी कर कहा कि पुलिस को राजभवन परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्री चंद्रिमा को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

  • टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया

    कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने कुणाल घोष को पार्टी के प्रदेश महासचिव पद से हटा दिया। इस संबंध में तृणमूल ने लिखा है कि हाल ही में कुणाल घोष कई ऐसी बातें कह रहे हैं जो पार्टी के विचारों के अनुरूप नहीं हैं।

  • बड़ाबाजार में आग लगने से अफरातफरी

    कोलकाता। बड़ाबाजार स्थित एक प्लास्टिक गोदाम में सोमवार तड़के आग लग गयी। सबसे पहले दमकल की सात गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. आग तेजी से फैलने के कारण बाद में आठ और इंजन आग में शामिल हो गए। गोदाम में ज्वलनशील पदार्थ और प्लास्टिक सामग्री होने के कारण आग तेजी से फैल गई।