उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

बंगाल चुनाव : पहले चरण का मतदान शुरू



कोलकाता। पश्चिम बंगाल में शनिवार सुबह विधानसभा के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया। राज्य की कुल 294 सीटों में से पहले चरण में पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। 
मतदान के लिए सुबह से ही लोगों को लम्बी कतारों में खड़े हुए देखा गया। जो अपनी बारी को इंतजार कर रहे है। राज्य में अभी तक मतदान शांति पूर्ण ढंग से चल रहा है।
राज्य के जिन पांच जिलों के 30 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, उनमें पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर पार्ट-1, बांकुरा पार्ट-1, पुर्वी मेदिनीपुर पार्ट-1 और झाड़ग्राम के हिस्से शामिल है।
राज्य के जिन 30 विधानसभा क्षेत्रों में आज सुबह पहले चरण का मतदान शुरू हो रहा है, उनमें पटाशपुर, कांठी उत्तर, भगवानपुर, खेजूरी (सु), कांठी दक्षिण, रामनगर, एगरा, दानतान, नयाग्राम (सु), गोपिवल्लबपुर, झारग्राम, केशियारी (सु), खड़गपुर, गारबेटा, सलबानी, मेदिनीपुर, बिनपुर (सु) बंदवान (सु) बलरामपुर, बघमुंडी, जोयपुर, पुरुलिया, मनबाजार (सु) काशीपुर, पारा (सु), रघुनाथपुर (सु) सलताेरा (सु), छाटना, रानीबंध (सु) और रायपुर (सु) हैं।
बंगाल में पहले चरण में 37.5 लाख पुरुष और 36.2 लाख महिलाआें सहित 73 लाख मतदाता अपने मताधिकार को प्रयोग कर रहे हैं और वे 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिनमें 21 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं।
चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल चुनावों के पहले चरण के लिए मतदान का समय 30 मिनट बढ़ाया है। चुनाव पैनल ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि मतदाता अब सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान कर सकते हैं। यह फैसला कोविड-19 प्रतिबंधों के मद्देनजर लिया गया है।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने आज के मतदान के लिए पांच जिलों में 7034 स्थानों पर 10288 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों की कम से कम 684 कंपनियों को तैनात किया है।
एक अधिकारी ने कहा कि चुनाव के लिए झारग्राम में केंद्रीय बलों की कुल 144 कंपनियां तैनात हैं। अधिकारी ने कहा कि यहां तक ​​कि बुखार जैसे कोविड​​-19 के लक्षण वाले लोग भी शाम पांच बजे से साढ़े छह बजे के बीच आकर मतदान कर सकते हैं। (वार्ता)


स्थानीय

  • राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध'

    कोलकाता। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके साथ ही वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य पर भी 'प्रतिबंध' लगाया गया है। गुरुवार रात राजभवन ने एक बयान जारी कर कहा कि पुलिस को राजभवन परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्री चंद्रिमा को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

  • टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया

    कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने कुणाल घोष को पार्टी के प्रदेश महासचिव पद से हटा दिया। इस संबंध में तृणमूल ने लिखा है कि हाल ही में कुणाल घोष कई ऐसी बातें कह रहे हैं जो पार्टी के विचारों के अनुरूप नहीं हैं।

  • बड़ाबाजार में आग लगने से अफरातफरी

    कोलकाता। बड़ाबाजार स्थित एक प्लास्टिक गोदाम में सोमवार तड़के आग लग गयी। सबसे पहले दमकल की सात गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. आग तेजी से फैलने के कारण बाद में आठ और इंजन आग में शामिल हो गए। गोदाम में ज्वलनशील पदार्थ और प्लास्टिक सामग्री होने के कारण आग तेजी से फैल गई।