उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

विकास के पथ पर है उत्तर प्रदेश : मोदी


 

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की तारीफ करते हुये कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था पर नियंत्रण पाने के साथ विकास योजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है। 
श्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के छह लाख 10 हजार लाभार्थियों के खाते में 2690.77 करोड़ रुपये की धनराशि के डिजिटली ट्रांसफर की और लखीमपुर खीरी, चित्रकूट, वाराणसी, अयोध्या और सहारनपुर के के लाभार्थियों से संवाद भी किया। उन्होंने सभी लाभार्थियों को अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए कहा।
श्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक तरफ अपराधियों पर सख्ती तथा दूसरी तरफ कानून-व्यवस्था पर नियंत्रण किया गया है। एक तरफ अनेक एक्सप्रेस-वे पर तेजी से कार्य चल रहा है, तो दूसरी तरफ एम्स जैसे बड़े संस्थान निर्मित हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश में विकास की तेज रफ्तार राज्य में बड़ी-बड़ी कम्पनियाें को आकर्षित कर रही है। साथ ही, छोटे-छोटे उद्योग भी आगे बढ़ रहे हैं। ‘एक जिला, एक उत्पाद’ योजना से स्थानीय कारीगरों को फिर से काम मिलने लगा है। गांवों में रहने वाले श्रमिकों, कारीगराें की यही आत्मनिर्भरता, आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पूरा करेगी। इन योजनाओं के बीच प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले घर प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए सम्बल का कार्य करेंगे।
कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्चुअल माध्यम से शामिल हुये। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर सभी को आवास मुहैया कराने के संकल्प के साथ शुरु की गयी थी। इसके तहत अब तक दो करोड़ घर बनाये गये हैं। 1.25 करोड़ घरों की चाबी भी लाभार्थियों को प्रदान की जा चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की प्रदेश सरकार की सक्रियता और उनकी टीम की मेहनत से प्रदेश में करीब 22 लाख ग्रामीण आवास बनाये जा रहे हैं। 14.5 लाख गरीब परिवारों को आवास मिल गया है। (वार्ता)


-1