उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

लगातार 10वें दिन चढ़ा सेंसेक्स



मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला आज लगातार 10वें दिन जारी रहा और बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 260.98 अंक यानी 0.54 प्रतिशत की छलाँग लगाकर 48,437.78 अंक पर तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.60 अंक यानी 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,199.50 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।
दिग्गज कंपनियों में शुरुआती कारोबार में मुनाफावसूली का दबाव रहा, लेकिन बाद में बाजार ने वापसी की और बढ़त में आ गया। बैंकिंग तथा वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों के साथ ही टीसीएस, हिंदुस्तान यूनिलिवर और इंफोसिस जैसी कंपनियों ने बाजार की मजबूती में सबसे ज्यादा योगदान दिया।
मझौली और छोटी कंपनियों में निवेशकों ने ज्यादा विश्वास दिखाया। बीएसई का मिडकैप 1.38 प्रतिशत चढ़कर 18,676.13 अंक पर और स्मॉलकैप 0.71 प्रतिशत की बढ़त में 18,641.74 अंक पर बंद हुआ।
देश में कोविड-19 टीकाकरण का ड्राइ रन शुरू होने की घोषणा से निवेशक अर्थव्यवस्था के जल्द पटरी पर लौटने को लेकर आशांवित हैं। साथ ही विदेशों में भी शेयर बाजारों में तेजी है जिससे निवेश धारणा मजबूत बनी हुई है।
सेंसेक्स की कंपनियों में एक्सिस बैंक का शेयर छह फीसदी से अधिक चढ़ा। एचडीएफसी और इंडसइंड बैंक के शेयर ढाई प्रतिशत से ज्यादा, टीसीएस का पौने दो प्रतिशत और टाइटन का डेढ़ फीसदी चढ़ा। ओएनजीसी का शेयर दो फीसदी टूट गया।
विदेशों में अधिकतर शेयर बाजार हरे निशान में रहे। एशिया में दक्षिण कोरिया का कोस्पी 1.57 प्रतिशत, चीन का शंघाई कंपोजिट 0.73 प्रतिशत और हांगकांग का हैंगसेंग 0.64 प्रतिशत की तेजी में रहा। हालाँकि जापान का निक्की 0.37 फीसदी लुढ़क गया। यूरोप में शुरुआती कारोबार में ब्रिटेन का एफटीएसई 0.49 प्रतिशत की बढ़त में रहा जबकि जर्मनी का डैक्स 0.07 फीसदी टूट गया। (वार्ता)


  • रूस की सैन्य कार्रवाई के आदेश से शेयर बाजार में कोहराम

    मुंबई। रूस के यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई करने के आदेश से वैश्विक बाजार के हाहाकार से हतोत्साहित निवेशकों की स्थानीय स्तर पर हुई जबरदस्त बिकवाली से आज घरेलू शेयर बाजार में कोहराम मच गया।

  • शेयर बाजार: बिकवाली से लगातार तीसरे दिन भी गिरावट

    मुंबई। वैश्विक बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर रिलायंस, महिंद्रा, आईटीसी, एनटीपीसी और आईसीआईसीआई समेत कई दिग्गज कंपनियों में हुई बिकवाली से शेयर बाजार आज लगातार तीसरे दिन भी गिरावट पर रहा।

  • यूक्रेन संकट से शेयर बाजार में कोहराम

    मुंंबई। रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के कारण उत्पन्न संकट का असर आज वैश्विक बाजार पर दिखा जिससे घरेलू शेयर बाजार में भी कोहराम मच गया और सेंसेक्स करीब साढ़े पांच महीने के निचले स्तर 56405.84 अंक और निफ्टी 16842.80 अंक पर उतर गया।