उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

सौमित्र चटर्जी की हालत नाजुक


कोलकाता। प्रसिद्ध बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी की हालत मंगलवार को और गंभीर हाे गई है। अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, “सौमित्र चटर्जी की किडनी सामान्य रूप से काम नहीं कर रही है और उन्हें वेंटिलेशन पर रखा गया है। अभिनेता को 40 फीसदी ऑक्सीजन स्पोर्ट पर रखा गया है। उनके फेफड़ों में फिर से संक्रमण होने का खतरा बढ़ गया है। उनका आंत्र रक्तस्राव नियंत्रण में है।”

श्री चटर्जी का उपचार बेलेव्यू अस्पताल में किया जा रहा है। अस्पताल के डॉक्टर अरिंदम कार ने मंगलवार को उनके स्वास्थ्य को लेकर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 85 वर्षीय अभिनेता की स्थिति बेहद नाजुक बनी हुई है और उनके प्लेटलेट्स भी घट गये हैं।

सूत्रों के अनुसार चिकित्सक न्यूरोलॉजिस्ट के परामर्श से एंडोट्रैचियल इंटुबैशन प्रक्रियाओं का उपयोग कर रहे हैं ताकि अभिनेता को सांस लेने में तकलीफ न हो। उन्होंने बताया कि मस्तिष्क का वह भाग जो फेफड़ों को नियंत्रित करता है उसके निष्क्रिय होने की संभावन अधिक बनी हुई हैं।

अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक, “सौमित्र चटर्जी के शरीर में यूरिया की मात्रा सामान्य से बहुत अधिक हो गई है इसलिए किडनी विशेषज्ञ की सलाह ली जा रही। प्लेटलेट की कमी और आंतों में रक्तस्त्राव के मामले में स्थिति कुछ नियंत्रण में है। ” सौमित्र चटर्जी को फ्रांस की सरकार की तरफ से कला के क्षेत्र में का सर्वोच्च पुरस्कार और इटली का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानिकत किया जा चुका है। अभिनेता को भारत सरकार की तरफ से पद्म श्री और पद्म भूषण से नवाजा गया है।


मूवीज