उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

स्वाभिमान के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहींः राजनाथ



हैदराबाद। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को यहां चेतावनी दी कि यदि कोई भारत के स्वाभिमान के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश करेगा, तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। श्री सिंह ने दुनडिगुल में स्थित वायु सेना अकादमी में कंबाइड ग्रेजुएशन परेड को संबोधित करते हुए कहा,“भारत शांति चाहता है, लेकिन अपने स्वाभिमान के साथ खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं करेगा।”
उन्होंने कहा,“भारत के पास किसी भी तरह की आक्रामकता, अतिक्रमण या एकतरफा हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने की क्षमता है। देश के स्वाभिमान को नुकसान पहुंचाने पर किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।”
उन्होंने कहा कि कोविड काल में चीन का 'रवैया उसके इरादों को दर्शाता है', लेकिन हमने दिखाया है कि भारत कमजोर नहीं है। यह नया भारत है जो किसी भी तरह के अतिक्रमण, आक्रामकता या एकपक्षीय कृत्य का करारा जवाब देगा।
उन्होंने कहा कि सीमा पर विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि भारत विवादों का शांतिपूर्ण समाधान चाहता है। उन्होंने कहा कि चीन के साथ विवाद के मुद्दे पर भारत को कई देशों का समर्थन मिला है, यहां तक कि प्रशंसा भी मिली है।
श्री सिंह ने कहा कि सीमा विवाद को हल करने के लिए राजनयिक और सैन्य स्तरों पर कई दौर की बातचीत हो चुकी है। उन्होंने कहा, "मुझे दोहराएं, हम संघर्ष नहीं बल्कि शांति चाहते हैं।" (वार्ता)


-1