उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

लोकसभा चुनान की तारीखों की घोषणा, 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में होंगे चुनाव, 4 को रिजल्ट



नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा हो गई।  मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी और 4 जून को वोटों की गिनती होगी तथा नतीजों की घोषणा भी इसी दिन कर दी जाएगी। आयोग के अनुसार 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी। लोकसभा चुनाव के साथ चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए भी तारीखों का ऐलान किया गया है। इस साल आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव होने हैं। उल्लेखनीय है कि 2019 का लोकसभा चुनाव भी 7 चरणों में हुआ था।

आयोग के अनुसार, 9 अप्रैल को पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर वोट पड़ेंगे।26 अप्रैल को दूसरा चरण  होगा और 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 89 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरा चरण 7 मई कोहोगा जिसमें 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीट पर मतदान होगा। चौथे चरण में  13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोड डलेंगे।
पांचवें चरण में 20 मई को 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान होगा। छठे चरण में  25 मई को सात राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर वोट डाला जाएगा।  1 जून को सातवां चरण होगा और 8 राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।


भारत