उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

‘हेल्पेज इंडिया’ को संयुक्त राष्ट्र का पुरस्कार



नयी दिल्ली। असहाय बुजुर्गों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था ‘हेल्पेज इंडिया’ को संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनपीएफए) ने आज बताया कि ‘हेल्पेज इंडिया’ यह पुरस्कार पाने वाली पहला भारतीय संस्थान है। साथ ही 28 साल बाद किसी भारतीय को यह सम्मान मिला है। इससे पहले 1992 में श्री जे.आर.डी. टाटा को संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
‘हेल्पेज इंडिया’ पिछले चार दशक से असहाय बुजुर्गों के हितों के लिए काम कर रहा है। संस्थान उनके हित के मुद्दे उठाता रहा है। यह बुजुर्गों के पेंशन, स्वास्थ्य और सुरक्षा के क्षेत्र में काम करता है।
यूएनएफपीए की भारत में प्रतिनिधि अर्जेंटीन पिशिन ने हेल्पेज इंडिया की तारीफ करते हुये कहा कि नीतिनिर्माण और बजट में बुजुर्गों को उनका हक दिलाने की दिशा में उसके प्रयासों का असर दिखने लगा है और दुनिया का ध्यान खींचने में सफल रहा है। यह दुनिया के सबसे बड़े चल स्वास्थ्य सुविधा नेटवर्क का संचालन करता है, उन्हें रोजगार उपलब्ध कराता है और युवाओं को बुजुर्गों से जोड़ता है।


-1