उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

मोदी ने गन्ने की कीमत बढ़ाने के मंत्रिमंडल के फैसले की सराहना की


नयी दिल्ली, 22 फरवरी  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी के मंत्रिमंडल के फैसले की सराहना की।

श्री मोदी ने कहा, "इस कदम से हमारे करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को फायदा होगा।"

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी, जिसे उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) के रूप में जाना जाता है।

श्री मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर कहा, "हमारी सरकार देशभर के किसान भाइयों-बहनों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। गन्ना खरीद मूल्य में ऐतिहासिक बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है, इस कदम से हमारे करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को फायदा होगा।"

उल्लेखनीय है कि नए एफआरपी को गन्ने के लिए 340 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है, जो मौजूदा 315 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक है। यह पिछले वर्ष की तुलना में करीब आठ प्रतिशत अधिक है।

किसानों को कुशल गन्ना उत्पादन को प्रोत्साहित करते हुए, निर्दिष्ट पुनर्प्राप्ति दर से ऊपर प्रत्येक 0.1 प्रतिशत अंक की वृद्धि के लिए 3.32 रुपये प्रति क्विंटल का प्रीमियम प्राप्त होगा।

संशोधित एफआरपी एक अक्टूबर 2024 को लागू होगी।


भारत