उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

कटिहार में कब्रिस्तान से शव निकालने के मामले पर सरकार गंभीर, जांच जारी


पटना 19 फरवरी बिहार सरकार ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि कटिहार जिले में एक कब्रिस्तान से तीन शवों को निकाल कर काटने के मामले पर सरकार गंभीर है और मामले की जांच करायी जा रही है।
विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के शकील अहमद खां के सवाल के जवाब में प्रभारी गृह मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि अज्ञात लोगों ने कब्र को खोदा है। इस संबंध में पिछले वर्ष 24 नवंबर को प्राथमिक की दर्ज की गई है और पूरी गंभीरता से इसकी जांच कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी जिले में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के अधीन गठित समिति संवेदनशील कब्रिस्तानों की सूची तैयार करती है। इस सूची में हिंदू-मुस्लिम विवाद की संभावनाओं वाले कब्रिस्तानों को शामिल किया गया है और प्राथमिकता के आधार पर इस सूची के अनुरूप कब्रिस्तानों की घेराबंदी कराई जाती है लेकिन विधायक भी अपने फंड से कब्रिस्तानों की घेराबंदी करा सकते हैं।
सरकार के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस सदस्य शकील अहमद ने कहा कि कुछ लोगों ने कब्र से तीन शवों को निकालकर सिर और धड़ को काट दिया। उन्होंने कहा कि इससे ज्यादा संवेदनशील मामला क्या हो सकता है। यदि समाज ने इसे नहीं संभाला होता तो वहां सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ सकता था। उन्होंने सरकार से कब्रिस्तान के चारों ओर चारदीवारी बनाने की मांग की।
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अख्तरुल ईमान ने कहा कि कोई भी विधायक अपने फंड से कब्रिस्तान के चारों ओर चहारदीवारी के निर्माण की अनुशंसा नहीं कर सकता, जो संवेदनशील सूची में नहीं है । भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के अजय कुमार ने भी कहा कि कब्र से शवों को निकाल कर उसे काटने की घटना से ज्यादा संवेदनशील मामला और क्या हो सकता है । सरकार को प्राथमिकता के आधार पर इसकी घेराबंदी करनी चाहिए ।
भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) के महबूब आलम ने कहा कि यह अल्पसंख्यकों का मामला है। सरकार इसे गंभीरता से ले।
इस पर सभाध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने कहा कि यह अल्पसंख्यक या बहुसंख्यक का मामला नहीं है। मामले की जांच हो रही है और यदि जांच में घटना सत्य पायी गयी तो कब्रिस्तान स्वत: ही संवेदनशील हो जायेगा । उन्होंने सरकार को इस मामले पर ध्यान देने का निर्देश दिया ।


भारत