उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

बंगाल बजट में महिलाओं-मजदूरों पर बरसी 'ममता'



कोलकाता: बंगाल बजट में आज राज्य सरकार ने महिलाओं एवं मजदूरों का खास ख्याल रखते हुए कई जनहितैषी योजनाओं की घोषणा की। राज्य की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने  वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 3,66,166 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इसमें ‘लक्ष्मीर भंडार' योजना के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों के लिए मासिक वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 1,200 रुपये करने का प्रस्ताव रखा गया है। इस योजना के तहत अन्य श्रेणियों के लिए वित्तीय मदद को बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है। विधानसभा में भाजपा के विधायकों ने बजट पर हंगामा किया जिसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, अगर विपक्ष की कोई राय है तो वे बजट पूरा होने के बाद इस पर चर्चा कर सकते हैं। उन्हें अपनी राय व्यक्त करने की आजादी है। लेकिन यह कोई भाजपा कार्यालय नहीं है। यह विपक्ष के लिए राजनीति करने की जगह नहीं है। बनर्जी ने कहा, लोगों को यह जानने का अधिकार है कि हमने क्या काम किया है। हम इस तरह की गंदी राजनीति नहीं करते हैं। 
राज्य के बजट में मई 2024 से राज्य सरकार के कर्मियों को अतिरिक्त 4% डीए देने का ऐलान किया है. वहीं राज्य सरकार ने श्रमिकों के 100 दिनों के काम को लेकर बकाए 3700 करोड़ रुपये को आवंटित किया है. राज्य अपने श्रमिकों को 100 दिनों के काम को लेकर एक साल से अधिक समय तक केंद्रीय आवंटन के निलंबरन को पूरा करने को लेकर बकाया वेतन का भुगतान करेगा. अकुशल श्रमिकों का कर्ज चुकाने  में कम से कम 3000 करोड़ आवंटित किए जाने वाले हैं।


भारत