उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

संसद की सुरक्षा के लिए खास तैयारी, सीआईएसएफ के 140 जवान रखेंगे नजरदारी


 
 
नई दिल्ली। संसद भवन की सुरक्षा में चूक को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवान अब नजरदारी रखेंगे। बजट सत्र के दौरान आगंतुकों और उनके सामान की जांच के लिए नई व्यवस्था के तहत संसद परिसर में सीआईएसएफ के जवानों की तैनाती को मंजूरी दी गई थी।
उल्लेखनीय है कि 13 दिसंबर को संसद में कुछ लोगों ने घुसकर वहां कलर स्मोक छोड़ दिया था। सूत्रों ने बताया कि सीआईएसएफ के 140 कर्मियों ने सोमवार को संसद भवन परिसर की सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया। वे आगंतुकों और उनके सामान की तलाशी लेंगे तथा भवन की सुरक्षा का जिम्मा भी संभालेंगे। सीआईएसएफ को नए और पुराने संसद भवन परिसर की सुरक्षा का जिम्मा दिया जाएगा। वहां हवाई अड्डे जैसी सुरक्षा व्यवस्था होगी। व्यक्ति और सामान की जांच एक्स-रे मशीन व मेटल डिटेक्टर से होगी। जूतों, भारी जैकेट और बेल्ट को एक ट्रे में रखकर उनकी एक्स-रे मशीने से जांच करने का भी प्रविधान है।


भारत