उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

बिहार में लोजपा ने राजग से किया किनारा, अलग चुनाव लड़ने का फैसला


बिहार में लोजपा ने राजग से किया किनारा, अलग चुनाव लड़ने का फैसला
पटना। बिहार में अब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) बिखर गया है और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में विधान सभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है तथा 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। लोजपा ने हालांकि स्पष्ट किया है कि भारतीय जनता पार्टी से उसका गठबंधन और तालमेल जारी रहेगा तथा चुनाव परिणाम के बाद राज्य में भाजपा-लोजपा की सरकार बनेगी।
पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान के नेतृत्व में संसदीय दल की रविवार को यहां हुई बैठक में इस बाबत निर्णय लिया गया। बैठक के बाद पार्टी के प्रधान महासचिव अब्दुल खालिक ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर और लोकसभा चुनावों में भाजपा, लोजपा का मजबूत गठबंधन है। राज्य स्तर पर और विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में मौजूद जनता दल यू से वैचारिक मतभेदों के कारण बिहार में लोजपा ने गठबंधन से अलग चुनाव लड़ने का निर्णय किया है।

श्री खालिक के अनुसार, चुनाव परिणाम के उपरांत लोजपा के तमाम जीते हुए विधायक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास मार्ग पर चलेंगे और भाजपा-लोजपा सरकार बनाएगी।
लोजपा के एक सूत्र ने बताया कि पार्टी बिहार में 243 में से 143 सीटों सीटों पर चुनाव लड़ेगी और जद यू उम्मीदवारों के खिलाफ भी अपने उम्मीदवार खड़ा करेगी।
संसदीय दल की बैठक में कहा गया कि भाजपा -लोजपा की बनने वाली सरकार में श्री नीतीश कुमार की कोई भूमिका नहीं होगी और श्री चिराग पासवान के बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट विजन डाक्यूमेंट को राज्‍य में लागू किया जाएगा ।
पार्टी प्रवक्‍ता अशरफ अंसारी ने लोजपा और भाजपा में किसी तरह की कटुता से इनकार किया और कहा कि विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद लोजपा के विधायक मणिपुर की तर्ज पर बिहार में भाजपा को समर्थन देकर उसके नेतृत्व में सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि मणिपुर में भी भाजपा और लोजपा का चुनाव से पहले कोई गठबंधन नहीं था लेकिन चुनाव परिणाम के बाद दोनों पार्टियों ने मिलकर वहां सरकार बनाई ।
गौरतलब है कि लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान पिछले काफी समय से बिहार में मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर श्री नीतीश कुमार के स्थान पर भाजपा के किसी नेता का नाम आगे करने की बात कहते आ रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने नीतीश सरकार की कार्यशैली को लेकर भी कई बार खुलकर आलोचना की, जिसके कारण सीट बंटवारे पर लोजपा के साथ जदयू ने बातचीत करने से भी इनकार कर दिया था।
इसके बाद सीट बंटवारे पर भाजपा नेताओं के साथ लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान की कई दौर की बातचीत हुई । बातचीत में भाजपा की ओर से 28 से 30 सीट लोजपा को दिए जाने का प्रस्ताव रखा गया लेकिन लोजपा 42 से कम सीट मिलने पर भाजपा को छोड़कर जदयू के खिलाफ 143 सीट पर उम्मीदवार खड़ा करने पर अड़ गई । इसी बीच नीतीश सरकार की महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना को भ्रष्टाचार का पिटारा बताए जाने के बाद ‘मोदी से बैर नहीं नीतीश तेरी खैर नहीं’ वाले वायरल पोस्टर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सब्र की बांध को तोड़ दिया । श्री कुमार इस कदर नाराज हुए कि उन्होंने भाजपा नेताओं को साफ शब्दों में कह दिया कि अब वह राजग में लोजपा को बर्दाश्त नहीं करेंगे ।
श्री खालिक ने कहा कि बिहार में कई सीटों पर जद यू के साथ वैचारिक लड़ाई हो सकती है ताकि उन सीटों पर जनता निर्णय कर सके कि कौन सा प्रत्याशी बिहार के हित में बेहतर है। (वार्ता)


भारत