आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण >>>>>>>> स्मृति ईरानी राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा - उन्होंने वायनाड में आतंकी संगठन पीएफआई का समर्थन लिया' >>>>>>>> इलेक्टोरल बॉन्ड के नाम पर घोटाला हुआ है -संजय सिंह >>>>>>>> मोदी देश के गरीब के साथ चट्टान की तरह खड़ा है : पीएम
Dainik Vishwamitra

शनिवार २७ अप्रैल २०२४

मौद्रिक नीति में कोई बदलाव नहीं, रेपो रेट बरकरार



नई दिल्ली: आज भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मौद्रिक नीति में कोई बदलाव नहीं करते हुए रेपो रेट और अन्य नीतिगत दरों में स्थिरता बनाए रखने का ऐलान किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस निर्णय की घोषणा की है। इसके परिणामस्वरूप, लोन की ईमआई पर कोई परिवर्तन नहीं होगा और न ही इसमें किसी प्रकार की राहत प्रदान की जाएगी, क्योंकि आरबीआई ने दरों को 'स्थिति को' यानी यथास्थिति पर बनाए रखने का निर्णय लिया है। इस साथ, रेपो रेट बरकरार रहेगा, जो अब 6.5 फीसदी है। वित्त वर्ष 2024 के लिए आरबीआई ने जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की अनुमानित दर को बढ़ाकर 6.5 फीसदी से 7 फीसदी कर दिया है। इस चरम संख्या के साथ, आरबीआई ने क्रेडिट पॉलिसी में 'विड्रॉल ऑफ अकोमोडेशन' का रुख बरकरार रखा है, जिससे सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में बैंकों को सहयोग मिलेगा।


भारत

  • वित्त मंत्री सीतारमण की फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक

    नई दिल्ली: फिनटेक सेक्टर में चल रहे रेगुलेटरी मुद्दों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर भी शामिल होंगे। अमेजन पे, जेरोधा, लैंडिंग कार्ट, पाइन लैब्स और क्रेड जैसी कई जानी-मानी कंपनियों के साथ वित्त मंत्री चर्चा करेंगी और सेक्टर में चल रहे कंप्लाइंस के मुद्दों के साथ-साथ इस क्षेत्र में क्या इनोवोटिव कदम लिए जा सकते हैं,

  • बजट 2024 :सरकार का चार जातियों पर खास फोकस

    नई दिल्ली। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बज में केंद्र सरकार ने चार जातियों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। वित्त मंत्रीनिर्मला सीतारमण ने संसद में पेश बजट के दौरान कहा कि गरीबों महिलाओं युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर बनाए गए हैं। सरकार मध्‍यमवर्गीय लोगों के लिए भी आवासीय योजना लाएगी।

  • सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के चल एयर इंडिया को लगाया बड़ा जुर्माना

    नई दिल्ली। : नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से एयर इंडिया पर बड़ी पेनल्टी लगाई है। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर उड़ानों में सुरक्षा नियमों के उल्लंघन मामले में 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।