उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

साढ़े 12 लाख से अधिक दर्शकों ने स्टेडियम जाकर देखे विश्वकप के मुकाबले


कोलकाता, 21 नवंबर भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित किये गये पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के मुकाबलों का रिकार्ड 12 लाख 50 हजार 307 दर्शकों ने स्टेडियम जाकर लुफ्त उठाया।

आईसीसी विश्वकप 2023 का खिताब इस बार ऑस्ट्रेलिया ने जीता।

विश्वकप की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि छह मैच पहले दर्शकों की संख्या पहले ही दस लाख का आंकड़ा पार कर चुकी थी, रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खचाखच भरी भीड़ के सामने विश्व कप के समापन के समय इसमें और वृद्धि देखी गई।

विश्वकप का आयोजन पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक चला और पुरुष क्रिकेट विश्व कप के उद्घाटन मैच के लिए सबसे दर्शकों ने बड़ी संख्या में स्टेडियम पहुंचकर उपस्थिति दर्ज की गई। जब यह मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था, उसके बाद आईसीसी विश्व कप के इतिहास में 14 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मुकाबले में सबसे ज्यादा दर्शक स्टेडियम पहुंचे थे।

1.25 मिलियन से अधिक प्रशंसकों का आंकड़ा क्रिकेट के इतिहास में एक नया मानदंड है, जो किसी भी अन्य आईसीसी आयोजन की उपस्थिति के आंकड़े से कहीं अधिक है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2015 में 10 लाख 16 हजार 420 दर्शक आए थे, जबकि इंग्लैंड और वेल्स में 2019 संस्करण में सात लाख 52 हजार दर्शन स्टेडियम पहुंचे थे।

भारत में आयोजित पुरुष क्रिकेट विश्व कप के 13वें संस्करण ने इन आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है और साथ ही कई प्रसारण और डिजिटल दर्शकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जो खेल की वैश्विक पहुंच और लगातार बढ़ती लोकप्रियता को साबित करता है।

आईसीसी के इवेंट प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, “आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 एक बड़ी सफलता रही है, जिसने खेल के सर्वोत्तम पहलुओं को प्रदर्शित किया और दुनिया भर के करोड़ों प्रशंसकों के दिलों पर कब्जा कर लिया। चौंका देने वाली उपस्थिति दर्शाती है क्रिकेट की स्थायी अपील और एकदिवसीय प्रारूप का रोमांच लगातार जारी है। यह एक ऐसा आयोजन रहा है जिसने न केवल मनोरंजन किया है बल्कि खेल के जश्न में विश्व स्तर पर क्रिकेट प्रशंसकों को एकजुट भी किया है।”

टेटली ने कहा, “आईसीसी कार्यक्रम हमारे खेल को आगे बढ़ाने और दुनिया भर के प्रशंसकों और खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम उन सभी प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहते हैं जिन्होंने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 को इतनी शानदार सफलता बनाने में योगदान दिया और हम भविष्य के आईसीसी आयोजनों में सभी के साथ और अधिक रोमांचक अनुभव साझा करने के लिए तत्पर हैं।”


-1

  • मार्कराम करेंगे भारत के खिलाफ श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी

    एकदिवसीय कप्तान टेम्बा बावुमा और तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को इस महीने के आखिर में भारत के खिलाफ सफेद गेंद से खेली जाने वाली श्रृंखला के लिए आराम दिये जाने के कारण टी-20 कप्तान एडेन मार्कराम दक्षिण अफ्रीका की कमान संभालेंगे।

  • खेल को कैसे आगे बढ़ाना है, यह आईसीसी का काम है: कपिल

    उन्होंने हाल ही में संपन्न एकदिवसीय विश्वकप में कई लोगों का ध्यान एक विवादित खिलाड़ी और कुछ अन्य हरकतों की ओर खिंचा है। जिसमें मोहम्मद रिजवान के क्रिकेट मैदान पर नमाज पढ़ने, पाकिस्तान के मुख्य कोच मिकी आर्थर ‘जय श्री राम’ के नारे को लेकर टिप्पणी, फाइनल मुकाबले के दौरान एक फिलिस्तीन समर्थक ने मैदान में घुसकर विराट कोहली को गले लगाने के इन विवादों पर कपिल ने कहा कि हर तरह के लोग होते हैं और किसी को इसका नकारात्मक और किसी को सकारात्मक पक्ष रखने का पूरा अधिकार है।

  • ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टूर्नामेंटों का अमेजन प्राइम वीडियो पर होगा प्रसारण

    रोलैंड ने कहा, “सभी आस्ट्रेलियाई लोगों को चाहे वे कहीं भी रहते हों, या जो भी कमाते हों, उन्हें प्रतिष्ठित खेल आयोजनों के मुफ्त टीवी कवरेज का आनंद लेने का अवसर मिलना चाहिए।”