उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

भूकंप से हिल गया नेपाल, 129 मरे, हजारों घायल




नेपाल में शुक्रवार की देर रात  शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप में लगभग 129 लोगों की मारे जाने की खबर है।  नेपाल में आए भूकंप से कम से कम 129 लोग मारे गए और कई हजार लोग घायल हो गए हैं। भूकंप का एपिसेंटर यानि केंद्र नेपाल था, जिसका असर उत्तरी भारत के कई हिस्सों में देखने को मिला. भूकंप का झटका इतना तेज था कि लोग काफी सहम गए और देर अपने घरों और बिल्डिंगों से बाहर निकल आए. लोगों ने भूकंप के तेज झटके डेढ़ मिनट तक महसूस किए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई। 
नेपाल के रुकुम जिले के एक पुलिस अधिकारी नमराज भट्टराई के अनुसार कम से कम 20 लोग मारे गए हैं. इसके अलावा नेपाल के स्थानीय अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने मीडिया को बताया कि वे जजरकोट में भूकंप के केंद्र पर कोई संपर्क नहीं हो रहा है।


भारत