उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

भारत वर्ष 2047 तक बन जाएगा विकसित राष्ट्र


 


नई दिल्ली : आजादी के सौ साल पूरे होने पर भारत ने अपने आर्थिक विकास के लिए एक दृढ और प्रामाणिक मिशन की शुरुआत की है, जिसका नाम है 'विजन 2047'। नीति आयोग ने इस मिशन को तैयार किया है, जिसके अनुसार भारत को अपनी अर्थव्यवस्था को 2047 तक 30 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य है। इस योजना के तहत, विजन डॉक्युमेंट तैयार किया जा रहा है, जिसमें आर्थिक संरचना को मजबूत करने और समृद्धि के मार्ग को दरसाने के लिए आवश्यक संरचनात्मक परिवर्तनों की रूपरेखा तैयार की जा रही है। नीति आयोग के सीईओ, बी वी आर सुब्रमण्यम ने इस मिशन को अपने नेतृत्व में लागू करने का प्रस्तावित मार्ग प्रस्तुत किया है।
भारत की विश्व अर्थव्यवस्था में वृद्धि के सम्भावने की बात करते हुए, रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने 2030 तक भारत की नॉमिनल जीडीपी को 7.3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का अनुमान दिया है। यह योजना भारत को गरीबी और मध्यम-आय के जाल से मुक्त करने, और अर्थव्यवस्था को सामृद्ध करने के उद्देश्य के साथ तैयार की जा रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2023 में नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक में सभी मुख्यमंत्रियों से भारत को एक उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सख्त संकल्प दिखाया था।
विश्व बैंक के अनुसार, इस मिशन के साक्षर अंश के तहत, प्रत्येक भारतीय की वार्षिक आय को बढ़ाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, भारत को गरीबी से मुक्त करने की दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है। नीति आयोग की इस उद्देश्यमुखी मिशन के माध्यम से, भारत अपने आर्थिक और सामाजिक स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार करने की कड़ी मेहनत कर रहा है, ताकि देश अपने सपनों को पूरा कर सके।


  • आज मनायी जा रही है महाशिवरात्रि, मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

    नई दिल्ली/कोलकाता। आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर कोलकाता के भूतनाथ, खिदिरपुर के भू-कैलाश मंदिर, तारकेश्वर सहित तमाम मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है।

  • बसंत पंचमी का पर्व आज, घर-घर में विराजीं मां सरस्वती

    कोलकाता। बसंत पंचमी का पर्व आज मनाया जा रहा है। इसको लेकर विद्यार्थियों में खासा उत्साह है। कोलकाता समेत पूरे पश्चिम बंगाल में यह पूजा लगभग हर घर में की जाती है। बसंत पंचमी पर्व की पूर्व संध्या पर कल तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। सार्वजनिक रूप से मां सरस्वती की प्रतिमा को रखने वाली समितियां काफी दिनों से तैयारियों में जुटी थीं।

  • अयोध्या राम मंदिर का विवादों और संघर्ष से रहा नाता

    श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की स्थापना फरवरी 2020 में हुई थी। सुन्नी वक्फ बोर्ड ने पांच एकड़ जमीन स्वीकार की और अगस्त 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रखी।