उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

मोदी करेंगे नौवें पी-20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नौवें जी-20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन- पी -20 का औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

ससंदीय कार्य मंत्रालय ने गुरुवार को यहां बताया कि शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत की जी-20 अध्यक्षता के अंतर्गत की जा रही है। नौवें पी - 20 शिखर सम्मेलन का विषय एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद है। इस कार्यक्रम में जी-20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों की संसदों के अध्यक्ष भाग लेंगे। अफ्रीकी संघ के जी-20 का सदस्य बनने के बाद अफ्रीकी संसद पहली बार पी- 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेगी।

शिखर सम्मेलन के दौरान चार विषयों सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन, महिलाओं के नेतृत्व में विकास, एसडीजी में तेजी लाना और सतत ऊर्जा संक्रमण पर विचार विमर्श किया जाएगा।

प्रकृति के साथ सद्भाव में हरित और सतत् भविष्य की दिशा में पहल पर विचार-विमर्श करने के लिए 12 अक्टूबर को लाइफ - पर्यावरण के लिए जीवन शैली पर एक शिखर सम्मेलन-पूर्व संसदीय मंच भी आयोजित किया जाएगा।


भारत