उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

बिना पिन के 500 रुपये तक का कर सकेंगे पेमेंट: यूपीआई लाइट में बदलाव




बदलते समय के साथ, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने एक महत्वपूर्ण धारा में बदलाव किया है। अब यूपीआई (UPI) लाइट के माध्यम से आप बिना इंटरनेट के भी 500 रुपये तक के पेमेंट कर सकते हैं। यह नई सुविधा नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लॉन्च की गई है और यह डिजिटल पेमेंट्स को और भी पहुंचाने का माध्यम बन सकता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के निर्देशन में हुई इस बदलाव के बाद, अब यूपीआई लाइट के जरिए 500 रुपये तक की पेमेंट्स कर सकेंगे बिना किसी पिन (PIN) की आवश्यकता के। यह नया बदलाव डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाता है और विभिन्न जनवर्गों तक इसकी पहुंच को बढ़ा सकता है।

यूपीआई लाइट का उपयोग किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा किया जा सकता है और यह विभिन्न डिजिटल पेमेंट्स ऐप्स, जैसे कि Phonepe, Google Pay, और Paytm पर उपलब्ध है। इसके साथ ही, यह एक प्रयोगकर्ता को एक दिन में 4000 रुपये तक जोड़ने की अनुमति देता है, जो विभिन्न लेन-देन की जरूरतों को पूरा कर सकता है।

इस बदलाव से ग्रामीण क्षेत्रों में भी यूपीआई की पहुंच बढ़ सकती है, जहां इंटरनेट की सुविधा समर्थन कम हो सकता है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के नए बदलाव से, डिजिटल पेमेंट्स को और भी आम जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।


भारत

  • वित्त मंत्री सीतारमण की फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक

    नई दिल्ली: फिनटेक सेक्टर में चल रहे रेगुलेटरी मुद्दों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर भी शामिल होंगे। अमेजन पे, जेरोधा, लैंडिंग कार्ट, पाइन लैब्स और क्रेड जैसी कई जानी-मानी कंपनियों के साथ वित्त मंत्री चर्चा करेंगी और सेक्टर में चल रहे कंप्लाइंस के मुद्दों के साथ-साथ इस क्षेत्र में क्या इनोवोटिव कदम लिए जा सकते हैं,

  • बजट 2024 :सरकार का चार जातियों पर खास फोकस

    नई दिल्ली। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बज में केंद्र सरकार ने चार जातियों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। वित्त मंत्रीनिर्मला सीतारमण ने संसद में पेश बजट के दौरान कहा कि गरीबों महिलाओं युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर बनाए गए हैं। सरकार मध्‍यमवर्गीय लोगों के लिए भी आवासीय योजना लाएगी।

  • सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के चल एयर इंडिया को लगाया बड़ा जुर्माना

    नई दिल्ली। : नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से एयर इंडिया पर बड़ी पेनल्टी लगाई है। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर उड़ानों में सुरक्षा नियमों के उल्लंघन मामले में 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।