उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

कर्नाटक की 224 सीटों पर मतदान आज, विधानसभा सीटों पर एक साथ होगी वोटिंग




कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर बुधवार को चुनाव होने जा रहा है. राज्य में 5.3 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं, इनमें 11.71 लाख वोटर्स पहली बार मतदान करेंगे. राज्य की सभी 224 विधानसभा सीटों पर एक साथ वोटिंग होगी. राज्य में 2.66 करोड़ पुरुष और 2.63 करोड़ महिलाएं हैं. जबकि 5.71 लाख से ज्यादा दिव्यांग वोटर्स हैं. 80 वर्ष और उससे ज्यादा आयु के 12.15 लाख वरिष्ठ नागरिक वोट डालेंगे.मतदान शाम छह बजे तक होगा. चुनाव अधिकारियों के अनुसार, स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. चुनाव प्रचार में राज्य की तीनों बड़ी पार्टियों- बीजेपी, कांग्रेस, जेडीएस- ने पूरी ताकत झोंक दी थी.
राज्य में हर पांच साल पर सत्ता परिवर्तन का रिवाज तोड़ने और बीजेपी को सत्ता में बरकरार रखने के लिए पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा समेत कई दिग्गजों ने ताबड़तोड़ रैलियां कीं. अकेले पीएम मोदी ने करीब डेढ़ दर्जन जनसभाएं और आधा दर्जन से ज्यादा रोड शो किए. जबकि कांग्रेस के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा ने धुंआधार प्रचार किया. ये खरगे के लिए भी पार्टी अध्यक्ष के तौर पर बड़ी परीक्षा है क्योंकि वे कर्नाटक से ही आते हैं. 


भारत