आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण >>>>>>>> स्मृति ईरानी राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा - उन्होंने वायनाड में आतंकी संगठन पीएफआई का समर्थन लिया' >>>>>>>> इलेक्टोरल बॉन्ड के नाम पर घोटाला हुआ है -संजय सिंह >>>>>>>> मोदी देश के गरीब के साथ चट्टान की तरह खड़ा है : पीएम
Dainik Vishwamitra

शनिवार २७ अप्रैल २०२४

कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, कई राज्यों में मामले बढ़े



नई दिल्ली। कोरोना के मामलों में एकबार फिर रफ्तार पकड़ ली है। ओमिक्रोन का सब वैरिएंट XBB.1.16 तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में कोविड के केस बढ़ रहे हैं। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा कि कोविड-19 के टीके कोविशील्ड का उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास कोवावैक्स टीके की 60 लाख बूस्टर खुराक पहले से उपलब्ध है और वयस्क व्यक्तियों को ‘बूस्टर’ खुराक लेनी चाहिए। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 1 हजार 149 नए मिले हैं तथा महाराष्ट्र में 1000 से ज्यादा केस आए हैं। राजस्थान में पिछले 24 घंटे में 355 कोरोना केस आए। इसी तरह कुछ अन्य राज्यों में भी पिछले 24 घंटे के दौरान मामले बढ़े हैं। 


स्वास्थ्य

  • जोंबी वायरस की दुनियाभर में चर्चा, उड़ाई नींद

    नई दिल्ली। जलवायु परिवर्तन मानव जीवन के लिए खतरा बन सकता है। साइबेरिया में पिघलती बर्फ से उत्पन्न हुए खतरे के बीच फ्रांसीसी शोधकर्ताओं ने रूस में जमी हुई झील के नीचे दबे 48,500 साल पुराने जोंबी वायरस को जिंदा करने का दावा किया है, चिंता बढ़ा दी है। साइबेरिया क्षेत्रों में परमाफ्रॉस्ट के नीचे से एकत्रित नमूनों की जांच कर 13 नए रोगाणुओं को ढूंढ निकाला है।

  • मंकीपॉक्स ने बढ़ाई टेंशन, केरल में दूसरा मामला

    नई दिल्ली। मंकीपॉक्स अब भारत में दस्तक दे चुका है और पर फैलाने में लगा हुआ है। आज केरल में एक और व्यक्ति के मंकीपॉक्स से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, बई से पिछले हफ्ते राज्य पहुंचा 31 वर्षीय एक व्यक्ति जांच में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है।

  • आयुष में निवेश एवं शोध करें - पीएम

    गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष में शोध एवं निवेश का आह्वान करते हुए बुधवार को कहा कि इसमें किसानों की आय और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ने की व्यापक संभावनाएं हैं। श्री मोदी ने वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार शिखर सम्मेलन 2022 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौरान आयुष औषधियों और चिकित्सा पद्धति ने मानवता में व्यापक स्तर पर योगदान दिया है।