उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

तुर्की में भूकंप से भारी तबाही, 5600 लोगों की मौत




तुर्की और उत्तरी सीरिया में सोमवार तड़के आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 5600 लोगों की मौत हो गई है. इस भूकंप से वहां भारी तबाही मची है और करीब 3000 इमारतें जमींदोज़ हो गई.
तुर्की में आए भूकंप और उसके बाद का भयावह मंजर दिखाते कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. यहां हमने ऐसे ही 5 वीडियो को दिखाया है, जिससे आप खुद वहां के हालात का अंदाजा लगा सकते हैं.
इस सदी के सबसे शक्तिशाली भूकंप ने सोमवार सुबह तुर्की और सीरिया को दहला दिया. सोमवार को आए 7.8 की तीव्रता के विनाशकारी भूकंप में 2400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 6000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए राहत बचाव कार्य चल रहा है. तुर्किए (तुर्की) में 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार तीन विनाशकारी भूकंप आए हैं.तुर्किए (तुर्की) के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने 7.8 तीव्रता के भूकंप को 1939 के बाद से देश की "सबसे बड़ी आपदा" बताया. उन्होंने कहा कि 1000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं जबकि 3000 से अधिक घायल हुए हैं. भूकंप से गाजियांटेप, सान्लिउर्फा, दियारबाकिर, अदाना, अदियामन, मालट्या, उस्मानिया, हटे और किलिस प्रांत बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.


भारत