उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

आज पेश होगा देश का आम बजट, जानिए कितनी हैं उम्मीदें



केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में केंद्रीय बजट 2023 पेश करेंगी।आज सुबह 11 बजे जब वित्त मंत्री अपना संबोधन शुरू करेंगी, तो भारतीय मध्यम वर्ग और भारतीय उद्योग जगत वैश्विक मंदी के मद्देनजर कुछ राहत का बेसब्री से इंतजार कर रहा होगा।
इससे पहले मंगलवार को संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में भारत की वास्तविक वृद्धि को 6-6.8 प्रतिशत की सीमा में नीचे और ऊपर के जोखिमों के आधार पर आंका गया। सर्वेक्षण में इस तथ्य को रेखांकित किया गया है कि वैश्विक एजेंसियां कोविड-19 महामारी के झटके, रूस-यूक्रेन युद्ध और दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों द्वारा नीतिगत दरों में बढ़ोतरी के बावजूद भारत को सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में पेश कर रही हैं।
ये आम बजट नरेंद्र मोदी सरकार  के लिए अहम है. इसका कारण ये है कि आगामी 2024 के आम चुनाव से पहले ये सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है. ऐसे में इसके लोक-लुभावन होने की उम्मीद भी जताई जा रही है. सरकार देश की इकोनॉमी को रफ्तार देने के लिए कई बड़ी घोषणाएं भी कर सकती है. 
हेल्थ सेक्टर के लोगों को भी इस बजट से उम्मीदें हैं. उनकी एक उम्मीद ये भी है कि हेल्थकेयर के इन्फ्रास्ट्रक्चर के खर्च में वृद्धि की जाए. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए बजट 2021-2022 और 2022-2023 देश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर केंद्रित रहा. बजट 2022-2023 के दौरान, केंद्र ने अपने बजट में नेशनल डिजिटल हेल्थ ईकोसिस्टम के लिए एक खुला मंच शुरू करने की घोषणा की.


भारत