उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

'ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की ना हो कमी', केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखी चिट्ठी




केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोनावायरस को लेकर कोई भी खतरा लेने के मूड में नहीं है.  मोदी सरकार अभी से सतर्क हो चुकी है. सरकार की कोशिश है कि देश में एक बार फिर से दूसरी लहर जैसे हालात ना पैदा हों. सरकार का पूरा फोकस उन चीजों पर है, जहां पिछली बार चूक हो गई थी. दूसरी लहर के दौरान देश के सामने सांसों का संकट खड़ा हो गया था.

देशभर में ऑक्सीजन की भारी किल्लत देखने को मिली थी. ऑक्सीजन के अभाव में हजारों लोगों ने दम तोड़ दिया था. इस बार ऐसी स्थिति पैदा ना हो इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर अलर्ट किया है कि अपने-अपने राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट की सप्लाई सुनिश्चित करें. उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि वो अपने राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट चेक करें कि वह सभी फंक्शनल हों और उनकी मॉक ड्रिल समय समय पर शुरू कर दें. लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई भी सुनिश्चित करने को कहा गया है.


भारत