उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी, जानिए स्वास्थ्य संबंधी बातें




पूरे उत्तर भारत में मौसम बिलकुल सर्द हो गया है। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का भीषण प्रकोप है। हालांकि कई जगहों पर दिन में धूप निकलने के कारण लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार समेत कई जगहों पर शीतलहर का प्रचंड प्रकोप देखने को मिल रहा है। इस बीच आज उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश की संभावना हैं। जबकि दक्षिण भारत के कई जगहों पर आज भी बारिश के जारी रहने के आसार हैं.दरअसल पिछले कई दिनों से हिमालयी इलाकों में हिमपात के साथ-साथ बारिश हो रही है। बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश के जारी रहने की संभावना है।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग नें स्वास्थ्य संबंधी बातों का जिक्र करते हुए बताया कि घने कोहरे में सूक्ष्म कण और अन्य पदार्थ होते हैं, जिसकी वजह से फेफड़ों से संबंधित परेशानी हो सकती है. पॉल्यूशन ज्यादा होने की स्थिति में ये सूक्ष्म कण फेफड़ों को प्रभावित करते हैं. अस्थमा ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों को घने कोहरे में निकलने से माना किया गया है.


भारत