उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

महंगाई से मिली बड़ी राहत, 11 महीने के निचले स्तर पर आई रिटेल इन्फ्लेशन




महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत मिली है. वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में खुदरा महंगाई दर घटकर 5.88 फीसदी पर आ गई है. नवंबर में खुदरा महंगाई दर 6.7 फीसदी से घटकर 5.88 फीसदी हो गई है. इससे पहले सितंबर में 7.4 फीसदी थी. यह नंबर लगातार 10 महीनों के बाद पहली बार भारतीय रिज़र्व बैंक के टॉलरेंस बैंड 2-6 फीसदी के भीतर देखने को मिले हैं.
सबसे बड़ी राहत की बात ये है कि खुदरा महंगाई दर आरबीआई के टोलरेंस बैंड के अपर लेवल 6 फीसदी के नीचे आ गया है. आरबीआई ने 2 से 6 फीसदी महंगाई दर का टोलरेंस बैंड तय किया हुआ है. लेकिन लगातार खुदरा महंगाई दर आरबीआई के टोलरेंस बैंड को पार कर ऊपर बना था. अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 7.79 फीसदी पर जा पहुंची जिसके बाद पांच दफा मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक के बाद आरबीआई ने महंगाई पर काबू पाने के लिए रेपो रेट में बढ़ोतरी की. रेपो रेट 4 फीसदी से बढ़कर 6.25 फीसदी हो गया है. 


भारत