उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

कोरोना संकट के समय भी नहीं थमी देश की विकास यात्रा: शाह


 

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा कि कोरोना संकट के विकट समय में भी देश की विकास यात्रा थमी नहीं है और उन्हें विश्वास है कि देश की अर्थव्यवस्था जल्द ही फिर से पटरी पर लौटेगी। श्री शाह ने आज यहां से वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये गुजरात के अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र गांधीनगर में दो फ्लाईओवर पुलों का लोकार्पण किया। पहला फ्लाईओवर ब्रिज सिंधू भवन क्रॉस रोड पर बनाया गया है, जिसकी लंबाई 245 मीटर है और इसके निर्माण पर 35 करोड़ रुपये की लागत आयी है। सानंद जंक्शन पर बनाए गए 240 मीटर लंबे दूसरे फ़्लाइओवर ब्रिज पर 36 करोड़ रुपये ख़र्च हुए हैं।
गृह मंत्री ने संतोष जताते हुए कहा कि अब तक के सबसे बड़े कोरोना संकट के समय भी देश की विकास यात्रा नहीं थमी। कोरोना संकट से पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था नीचे गयी है लेकिन मोदी सरकार के अथक प्रयासों से जल्दी ही भारतीय अर्थव्यवस्था पुनः पटरी पर लौटेगी। केंद्र सरकार ने कोरोना संकट के समय को औद्योगिक नीति, शिक्षा नीति और सामाजिक क्षेत्र में अन्य महत्त्वपूर्ण दूरगामी नीतिगत सुधारों के लिए उपयोग किया। कोरोना महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था के प्रभावित होने के बावजूद विकास की गति बनाए रखने के लिए उन्होंने गुजरात सरकार की सराहना की।
उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में तेज़ी से सुधार हो रहा है। आधारभूत सुविधाओं के निर्माण में गुजरात देश का नेतृत्व कर रहा है और चहुंमुखी विकास के क्षेत्र में उसने कई पहल की हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि गुजरात ने गांवों में 24 घंटे बिजली, आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं का निर्माण, वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों का विकास और निजी बंदरगाह जैसे कई विकासात्मक क़दम उठाए हैं।
श्री शाह ने कहा कि सरखेज-गांधीनगर-चिलोडा नेशनल हाइवे पर ट्रैफ़िक का भार कम करने के लिए जल्द ही सात और फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरखेज से चिलोडा के बीच 50 किलोमीटर मार्ग पर निर्बाध ट्रेफ़िक रहेगा और यह देश मे अपनी तरह का एक अनोखा स्ट्रैच होगा। समय से पहले परियोजनाओं को पूरा करने के लिए राज्य सरकार द्वारा दिए गए सहयोग के लिए भी उन्होंने आभार व्यक्त किया।
इस मौके पर अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और अन्य गण्यमान्य लोग शामिल हुए। (वार्ता)


भारत