उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

जगदीप धनखड़ होंगे भारत के नए उपराष्ट्रपति



एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद चुनाव जीत लिया है. उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को हराया है.चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को 528 मत प्राप्त हुए हैं। वहीं विपक्ष से इस पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले हैं। जबकि 15 वोटों को रद्द कर दिया गया है। 34 टीएमसी, 2 बीजेपी, 2 शिवसेना और बीएसपी के एक सांसद ने वोट नहीं किया. 

जनता दल (यूनाइटेड), वाईएसआरसीपी, बसपा, अन्नाद्रमुक और शिवसेना जैसे क्षेत्रीय दलों के समर्थन के साथ, धनखड़ शुरू से ही आसान जीत के लिए तैयार थे। अल्वा को आम आदमी पार्टी , झारखंड मुक्ति मोर्चाऔर तेलंगाना राष्ट्र समिति का समर्थन मिलने के बावजूद, वह कांग्रेस के बाद दूसरी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का समर्थन हासिल करने में विफल रही। संसद के दोनों सदनों में 39 सांसद हैं। टीएमसी ने अल्वा की उम्मीदवारी पर उनके साथ परामर्श की कमी का आरोप लगाते हुए मतदान से दूर रहने का फैसला किया था।


भारत