उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

पीएम मोदी का वाराणसी दौरा आज,1800 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को वाराणसी दौरे पर आएंगे. अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दौरान वह कई बड़े विकास कार्यों की सौगात देंगे. अगले लोकसभा चुनाव से पहले इसे एक अहम दौरा माना जा रहा है. अपने संसदीय क्षेत्र में पीएम मोदी लगभग सवा चार घंटे समय बिताएंगे. करीब चार महीने बाद पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र आ रहे हैं. ऐसे में प्रदेश वासियों को उम्मीद है कि पीएम मोदी काशी के लिए कई सौगात लेकर आएंगे.

कैंट स्टेशन के बाहर निकलते ही नाइट बाजार

वाराणसी जंक्शन के बाहर चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर के नीचे नाइट बाजार विकसित किया गया है। ये 10 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है। इस बाजार की दीवारों पर काशी की कला और संस्कृति को उकेरा गया है। यहां सेल्फी प्वाइंट है। फाउंटेन, पाथ-वे, फूड कोर्ट और ओपन कैफे जैसी सुविधाएं दी गई हैं। टॉयलेट के साथ ही इंफॉर्मेशन कियॉस्क की सुविधा भी रहेगी।

नमो घाट शुरू करेंगे पीएम

पीएम मोदी 72.63 करोड़ से बुद्धिस्ट सर्किट के काम शुरू करेंगे। काशी आने वाले सैलानियों के लिए 35.83 करोड़ से तैयार हुए नमो घाट फेज-1 का लोकार्पण भी करेंगे। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काशी के प्रमुख धार्मिक स्थलों तक 12.52 करोड़ से सड़कों की शुरुआत भी होगी।

इसी तरह से दशाश्वमेध घाट में 28.69 करोड़ से पर्यटन सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। पंचकोशी यात्रा मार्ग के 5 पड़ाव का विकास 39.22 करोड़ से होगा। राजघाट में गंगा स्नान करने वालों के लिए 59 लाख रुपए की लागत से चेंजिंग रूम बनाया गया है। गंगा में चलने वाली 500 नावों में 29.70 करोड़ रुपए की लागत से CNG इंजन लगाए गए हैं।


इंटरनेशनल लेवल का इनडोर स्टेडियम

सिगरा के डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का कायाकल्प होगा। फर्स्ट फेज में 87.36 करोड़ लागत आएगी। यहां इंटरनेशनल लेवल का इनडोर स्टेडियम बनाया जाएगा। फर्स्ट फेज का काम पूरा होने के बाद यहां वाराणसी सहित पूर्वांचल की युवा प्रतिभाएं 20 से अधिक इंडोर गेम्स खेल सकेंगी।


भारत