उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

3 लोकसभा, 7 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती आज




उत्तर प्रदेश, दिल्ली व पंजाब समेत पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती आज हो गई.

राजेंद्र नगर में 43.75 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

दिल्ली के राजेंद्र नगर विधानसभा सीट के उपचुनाव को लेकर मतदाताओं में खास उत्साह नहीं रहा। अभिनेत्री सोनम कपूर की अपील के बावजूद सिर्फ 43.75 प्रतिशत मतदान हुआ। आप नेता राघव च़ड्ढा के राज्यसभा में जाने से खाली हुई इस सीट पर उपचुनाव में आप के दुर्गेश पाठक, भाजपा के राजेश भाटिया और कांग्रेस की पे्रमलता सहित 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

 संगरूर में केवल 36.40 प्रतिशत मतदान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के विधायक चुने जाने के कारण खाली हुई संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में मतदाताओं में खास उत्साह नहीं दिखा। चुनाव आयोग के मुताबिक केवल 36.40 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट डाले। यहां आम आदमी पार्टी से गुरमेल सिंह और कांग्रेस से धूरी के पूर्व विधायक दलवीर सिंह गोल्डी मैदान में हैं, जबकि भाजपा ने बरनाला के पूर्व विधायक केवल ढिल्लों को उम्मीदवार बनाया है।

उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों, आजमगढ़ और रामपुर । सपा नेता आजम खां की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

इससे पहले बहुत ही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में क्रमशः 48.58 प्रतिशत और रामपुर में 39.02 प्रतिशत वोट पड़े। आजमगढ़ में 2019 में 57.54 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। माक पोल के दौरान 45 बूथों पर ईवीएम की गड़बड़ी के चलते करीब आधा घंटा देरी से मतदान शुरू हो सका। 


भारत