उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

आज फिर होगा वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे




वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में कोर्ट के आदेश पर फिर से सर्वे शुरू होगा. ये सर्वे पांच दिन बाद फिर शुरू हो रहा है. 17 मई को सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट में पेश करनी है. आज सुबह आठ बजे से सर्वे शुरू होगा. इस बार कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा के साथ स्पेशल कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह और असिस्टेंट कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह भी सर्वे में मौजूद रहेंगे. जानकारी के मुताबिक आज आयोग की कार्रवाई ज्ञानवापी मस्जिद के पश्चिमी हिस्से से शुरू होगी और सर्वे के दौरान पीछे की दीवार की वास्तुशिल्प शैली, कलाकृतियां देखी जाएंगी. बता दें कि इसके पहले सर्वे को लेकर टीम का विरोध हो चुका है. हालांकि इस बार कोर्ट ने सर्वे काम में दखल देने वालों के खिलाफ कार्रवाई के भी निर्देश दिये हैं.

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में कोर्ट के आदेश पर 5 तहखानों की वीडियोग्राफी की गई है. सर्वे में दोनों पक्षों ने सहयोग किया है. सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने दावा करते हुए कहा कि सभी साक्ष्य हमारे पक्ष में हैं. तहखानों में मूर्तियों के भग्नावशेष मिले हैं. हिंदू पक्ष ने कहा कि तहखाने में शरारती तत्वों ने मिट्टी भर दी थी उसे साफ किया गया. लिंगायत समाज में काशी में लिंग दान का प्रचलन है, तहखाने में उस परम्परा के टूटे लिंग मिले हैं. 

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि किन-किन स्थानों का सर्वे हुआ है और क्या क्या मिला है, यह अभी बता पाना संभव नहीं है. जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि शनिवार की कार्यवाही से सभी पक्षकार संतुष्ट हैं. वादी और प्रतिवादी पक्ष के अधिवक्ता और कोर्ट कमिश्नर ने बाहर निकलने के बाद कुछ भी बताने से इनकार कर दिया था.


भारत