उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

पीएम मोदी का जम्मू कश्मीर दौरा आज, देंगे कई खास उपहार




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं। राज्य के अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में शामिल होकर जम्मू से देश भर के सभी पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के विकास को लेकर लगातार प्रतिबद्धिता जाहिर करने वाले प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल, 2022 को लगभग 11:30 बजे राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने के लिए जम्मू और कश्मीर का दौरा करेंगे और वहां से देश भर की सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे।

जम्मू कश्मीर को मिलेंगे कई खास गिफ्ट

पीएम इस दौरे में कई ऐसे विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे जो जम्मू कश्मीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा और उसके विकास में सहायक होगा. इसी कड़ी में वह 3,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे. 8.45 किलोमीटर लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किलोमीटर कम कर देगी. इससे लोगों का करीब डेढ़ घंटा बचेगा. मोदी करीब 7500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेज का भी शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा पीएम रतले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. जम्मू-कश्मीर में 'जन औषधि केंद्रों' के नेटवर्क का और विस्तार करने व कम कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 100 केंद्रों का उद्घाटन किया जाएगा. पल्ली में जहां से पीएम पूरे देश को संबोधित करेंगे, वहां 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन भी उनके द्वारा किया जाएगा. यह प्रोजेक्ट पल्ली को कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना देगा.


भारत